इज़राइल-हमास युद्ध के संदर्भ में सोशल मीडिया पर मिसाइलों का एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि हिज़बुल्लाह ने अपनी जहाज-रोधी मिसाइलों के फ़ुटेज जारी किए हैं. हिज़बुल्लाह ईरान समर्थित लेबनानी संगठन है. इस समय लेबनान सीमा पर तनाव बढ़ता जा रहा है. क्योंकि हिज़बुल्लाह और इज़राइल के बीच लड़ाई लगातार जारी है. 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के बाद पहली बार 3 नवंबर को इज़राइल-हमास युद्ध के बारे में लेबनानी ग्रुप के नेता सैयद हसन नसरल्ला ने ग्रुप के फ़ॉलोवर्स को संबोधित किया.

6 नवंबर को X (ट्विटर) ब्लू यूज़र और अमेरिकी पॉलिटिकल कमेंटेटर जैक्सन हिंकल (@jacksonhinklle) ने इस वीडियो को इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया: “हिज़्बुल्लाह ने अमेरिकी कैरियर ग्रुप के बैठते ही ईस्टर्न मेडिटरेनीयन में अपनी एंटी-शिप मिसाइलों के फ़ुटेज पब्लिश किए.” ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को 8 लाख से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 3,400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

बेलारूसी मीडिया आउटलेट NEXTA (@nexta_tv) ने भी ये क्लिप इसी दावे के साथ X पर पोस्ट की. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 7 लाख से ज़्यादा बार देखा गया. साथ ही इसे 400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने भी ऐसे ही दावों के साथ ये वीडियो X (ट्विटर) और फ़ेसबुक पर शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को 16 अगस्त, 2019 का यूरी लियामिन (@imp_navigator) नामक यूज़र का एक ट्विटर थ्रेड मिला. थ्रेड के तीसरे ट्वीट में वायरल वीडियो मौजूद है. वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में कहा गया है: “C-704 के साथ वीडियो.” C-704 चीन एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित एक एंटी-शिप मिसाइल है.

हमें कनाडाई डिजिटल न्यूज़पेपर ला प्रेसे की एक न्यूज़ रिपोर्ट भी मिली. ये रिपोर्ट 16 अगस्त, 2019 की है. इसमें वायरल वीडियो का स्क्रीनग्रैब है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये क्लिप 15 अगस्त, 2019 को हिज़बुल्लाह ने शेयर की थी जिसमें 2006 के लेबनान युद्ध में इस्तेमाल की गई पांच एंटी-शिप मिसाइलें दिखाई दे रही थीं. रिपोर्ट में आगे ये बताया गया है कि हिज़बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने इज़राइल पर अपनी “जीत” की सालगिरह के अवसर पर टीवी पर एक भाषण दिया. हमने ये भी देखा कि मिसाइलों पर हिज़बुल्लाह का लोगो भी है.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि फ़ुटेज लेबनानी राजनीतिक ग्रुप हिज़बुल्लाह की मिसाइलों का हो सकता है, साथ ही ये वायरल वीडियो तीन साल पुराना है. इसका गाज़ा में चल रहे युद्ध या लेबनान सीमा पर फैली अशांति से कोई संबंध नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.