सोशल मीडिया पर एक टीवी रिपोर्टर की तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें रिपोर्टर को अपने चेहरे पर काफी ज़्यादा पट्टी बांधकर रिपोर्ट करते हुए देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि पत्रकार हाना महामैद पूर्वी यरुशलम में चल रहे इज़रायल-हमास युद्ध को कवर करते समय इज़रायली ग्रेनेड विस्फ़ोट में घायल हो गयीं.

अमेरिकी पॉलिटिकल कमेंटेटर जैक्सन हिंकल (@jacksonhinklle) ने इसी दावे के साथ तस्वीर को X पर शेयर किया. उनके पोस्ट को 2.5 मिलियन व्यूज, 90 हज़ार लाइक्स और 33 हज़ार से ज़्यादा रीट्वीट मिले. (आर्काइव)

एक अन्य X यूज़र, @Seiffouaddd ने तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, “पत्रकार हाना महामीद अपने चेहरे पर इज़रायली ग्रेनेड से हमले के बाद स्क्रीन पर वापस आ गयीं, क्या हमास उसके चेहरे पर छिपा था? #CeasefireForGazaNOW” (आर्काइव)

X यूज़र @tinyfleu और @akillis21 और @Sentletse जैसे वेरिफ़ाईड यूज़र्स ने भी ऐसे ही दावे के साथ तस्वीर शेयर की. तस्वीर को फ़ेसबुक पर भी कई बार शेयर किया गया. ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (76000 11160) पर भी इसे वेरिफ़ाई करने के रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च किया. इससे हमें DNA की 2015 की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के टाइटल का हिंदी अनुवाद है, “यरूशलेम में इज़रायली सेना द्वारा चेहरे पर गोली मारे जाने के बाद भी पत्रकार की रिपोर्ट लाइव है.” इसमें कहा गया है, “रिपोर्टों के मुताबिक, पूर्वी येरुशलम में एक पत्रकार के चेहरे पर करीब से एक स्टन ग्रेनेड से गोली मार दी गई थी और पत्रकार घटना के तुरंत बाद रिपोर्टिंग के लिए वापस आ गई. जब यह घटना हुई, उस वक्त पत्रकार हाना महामैद रामल्लाह के बाहर बेइत एल बस्ती के पास हुई झड़प पर रिपोर्ट कर रही थीं. झड़प के दौरान, इज़रायली कब्ज़े वाले बलों ने फ़िलीस्तीनी पत्रकारों को स्टन ग्रेनेड और आंसूगैस से निशाना बनाना शुरू कर दिया था, उसी वक्त गोली महामैद को लगी.

द गार्डीयन ने भी 2015 में इस घटना के बारे में रिपोर्ट पबलिश की थी. रिपोर्ट में लिखा है कि लेबनान स्थित अल-मयादीन टीवी के अरब-इज़रायल संवाददाता पत्रकार हाना महामैद ने पूर्वी यरुशलम में इज़रायली पुलिस और फ़िलिस्तीनी प्रदर्शनकारी के बीच झड़प के दौरान घायल होने के घंटों बाद भी सिर पर पट्टी बांधकर प्रसारण जारी रखा था. रिपोर्ट में आगे लिखा है, “इज़रायली पुलिस ने कहा कि ये झड़प उस वक्त हुई जब सेना एक फ़िलिस्तीनी युवक के पिता को हिरासत में ले रही थी, जिसने पुलिस द्वारा गोली मारे जाने से पहले एक इज़रायली किशोर को चाकू मारकर घायल कर दिया था.”

अल मयादीन चैनल ने 2015 में एक यूट्यूब वीडियो अपलोड किया था जिसका शीर्षक था, ‘इजरायली सैनिकों द्वारा रिपोर्टर घायल.’ वीडियो में 54 सेकेंड पर, हम बचावकर्मियों द्वारा ले जाने से पहले महामैद को अत्यधिक रक्तस्राव और दर्द से चिल्लाते हुए देख सकते हैं.

कुल मिलाकर, चेहरे पर काफी ज़्यादा पट्टी बांधी हुई पत्रकार हाना महामैद की तस्वीर इस भ्रामक दावे के साथ शेयर की जा रही है कि हाल ही में चल रहे इज़राइल-हमास युद्ध के बीच महामैद पर इज़रायली ग्रेनेड से हमला किया गया था. हमारी फ़ैक्ट-चेक से पता चला कि वायरल तस्वीर 2015 की है, जब वो इज़रायली ग्रेनेड की चपेट में आने के कुछ घंटों बाद ही अपने काम पर वापस आ गई थीं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.