सोशल मीडिया पर एक साइनबोर्ड की तस्वीर वायरल है. इसमें ये टेक्स्ट लिखा है: “सॉरी, ये ऑस्ट्रिया है, ऑस्ट्रेलिया नहीं! क्या आपको मदद की ज़रूरत है? कृपया बटन दबाएं. कमेंड सुरक्षा और संचार प्रदान करता है. साल्ज़बर्ग से बाकी दुनिया तक. यहां तक ​​कि सबसे असंभावित स्थितियों के लिए भी.” कई यूज़र्स का दावा है कि ऑस्ट्रिया के साल्ज़बर्ग हवाई अड्डे पर उन यात्रियों के लिए एक विशेष डेस्क दिया गया है जो ग़लती से ऑस्ट्रेलिया के बजाय ऑस्ट्रिया के लिए उड़ान भर जाते हैं.

X (ट्विटर) पर एक वेरिफ़ाईड अकाउंट, ‘@Britain_People’ ने साइनबोर्ड की तस्वीर शेयर करते हुए एक कैप्शन लिखा, “एक वसाल में 100 से ज़्यादा ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरने वाले यात्री ने ग़लती से ऑस्ट्रिया के लिए उड़ान भरी है. इसलिए साल्ज़बर्ग हवाई अड्डे पर उनके लिए एक विशेष काउंटर है. ट्वीट को 1,608 से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 40 लाइक्स और 16 रीट्वीट भी मिले. (आर्काइव)

@traveltipsbyjackie नामक एक इंस्टाग्राम पेज ने भी एक वीडियो में इस दावे को आगे बढ़ाया, “अगर आपका दिन खराब चल रहा है, तो बस याद रखें कि ऑस्ट्रिया के साल्ज़बर्ग में हवाई अड्डे पर उन लोगों के लिए एक काउंटर है जो ऑस्ट्रेलिया के बजाय ऑस्ट्रिया के लिए उड़ान भरते हैं.” वीडियो को 30 मिलियन से ज़्यादा बार देखा गया है, साथ ही इस पर 18,766 से ज़्यादा कमेंट्स आए हैं. (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

साल्ज़बर्ग हवाई अड्डे ने अपने फ़ेसबुक पेज पर एक ऑफ़िशियल बयान जारी कर ये साफ़ किया कि साइनबोर्ड ऑस्ट्रिया स्थित एक इंटरकॉम कंपनी, कमेंड इंटरनेशनल का एक विज्ञापन था. ऑफ़िशियल बयान में बताया गया है, “ऑस्ट्रिया या ऑस्ट्रेलिया? क्या ऑस्ट्रिया को ऑस्ट्रेलिया समझने वाले यात्रियों के लिए साल्ज़बर्ग हवाई अड्डे पर सच में कोई स्विच है? ये जिज्ञासु सवाल पिछले कुछ दिनों से अक्सर हमारे सामने आया है और सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. वाशिंगटन से सिडनी तक के अनुरोधों ने हमारे सूचना बिंदुओं को बढ़ावा दिया है. लेकिन सच्चाई ये है कि: नहीं, ऐसा स्विच कभी अस्तित्व में नहीं था. ये हमारे ग्राहक कमेंड इंटरनेशनल का एक प्रतिभाशाली विज्ञापन विचार था जिसने हवाई अड्डे पर “ऑस्ट्रिया नहीं ऑस्ट्रेलिया!” के नारे के साथ विज्ञापन दिया था.”

वायरल तस्वीर में साइनबोर्ड पर ये भी लिखा है कि “कमांड सुरक्षा और संचार प्रदान करता है.” साल्ज़बर्ग से बाकी दुनिया तक. यहां तक ​​कि सबसे असंभावित स्थितियों के लिए भी.” कंपनी की वेबसाइट डिटेल्स से, ये बात साबित होती है कि साइनबोर्ड असल में एक मार्केटिंग नौटंकी है.

वायरल तस्वीर को करीब से देखने पर ये भी पता चलता है कि साइनबोर्ड एयरपोर्ट में लगेज एरिया के सामने लगा हुआ है. इससे साबित होता है कि वायरल तस्वीर में एक साइनबोर्ड पर एक विज्ञापन दिखाया गया है, न कि कोई असली हेल्प डेस्क.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया यूज़र्स ने एक विज्ञापन साइन शेयर करते हुए ये झूठा दावा किया कि ऑस्ट्रिया के साल्ज़बर्ग हवाई अड्डे पर उन यात्रियों के लिए एक सहायता डेस्क है जो ग़लती से ऑस्ट्रेलिया के बजाय ऑस्ट्रिया के लिए उड़ान भर लेते हैं. हमारी फ़ैक्ट-चेक से पता चला कि ऑस्ट्रियाई हवाई अड्डे पर ऐसी कोई हेल्प डेस्क नहीं है.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.