“मैं राजनीति नहीं समझती, लेकिन जानती हूं कि देश को मोदी जी की जरूरत है” – (अनुवाद) यह ट्वीट, ट्विटर अकाउंट ‘realjanhvi’ का है। यह लिखते समय इस ट्वीट को 3,000 बार से अधिक रिट्वीट और 12,000 से ज्यादा लाइक किया गया था। इस अकाउंट के परिचय में दावा किया गया है कि यह, 2018 की हिंदी फिल्म ‘धड़क’ की अभिनेत्री, जाह्नवी कपूर का आधिकारिक अकाउंट है।

इस हैंडल में सही का नीला निशान नहीं है। यह दर्शाता है कि अकाउंट को चलाने वाले व्यक्ति की ट्विटर द्वारा पहचान सत्यापित नहीं की गई है। इसके अलावा, जून 2017 में बनाए गए इस अकाउंट के केवल 19 ट्वीट्स हैं। यह एक खास प्रचलन है कि अभिनेता आमतौर पर सोशल मीडिया के सक्रिय यूज़र्स होते हैं जो अपने अकाउंट्स के माध्यम से अपनी आगामी घटनाओं, फिल्म आदि का प्रमोशन करते हैं।

उपरोक्त संकेत से पता चलता है कि यह अकाउंट असली नहीं हो सकता है, इसलिए, ऑल्ट न्यूज़ ने इसकी आगे जांच करने का निर्णय किया।

गोविंद सरोज नाम के व्यक्ति का ट्विटर अकाउंट

हर ट्विटर अकाउंट की एक खास संख्यात्मक पहचान (यूनिक न्यूमेरिक आईडी) होती है। उसका पता लगाने के लिए gettwitterid.com जैसी वेबसाइटों का उपयोग किया जा सकता है। ट्विटर अकाउंट ‘realjanhvi’ के मामले में, Twitter संख्यात्मक ट्विटर आईडी ‘871660301371924481’ है।

उक्त आईडी को गूगल पर ढूंढने पर हम ‘govinddeshpremi’ नामक अकाउंट तक पहुंचे।

इसके अलावा, पुराने ट्वीट्स की खोज करने पर जहां ‘govinddeshpremi’ को टैग किया गया था, और अकाउंट यूज़र के नाम पर माउस लाने पर, ट्विटर पॉप-अप ने सुझाव दिया कि ‘govinddeshpremi’ का नाम बदलकर ‘realjanhvi’ कर दिया गया है। इसे समझने के लिए नीचे दिया गया वीडियो देखें।

हम ‘govinddeshpremi’ अकाउंट के गूगल कैश का भी पता लगाने में सक्षम थे। हमने इसका पता लगाने के लिए इस पेज के HTML स्रोत कोड को देखा कि उसमें ‘realjanhvi’ हैंडल के समान कोई संख्यात्मक ट्विटर आईडी है या नहीं। स्रोत कोड (रेखांकित) के एक खंड का नीचे दिया गया स्क्रीनशॉट पुष्टि करता है कि दोनों अकाउंट में वास्तव में एक ही ट्विटर आईडी है। इस प्रकार पीएम मोदी के प्रति एक समर्थन जारी करने के लिए ‘govinddeshpremi’ का नाम बदलकर ‘realjanhvi’ किया गया था।

जब यह अकाउंट ‘govinddeshpremi’ अकाउंट से जाना जाता था, तब के अन्य ट्विटर यूज़र्स द्वारा शेयर किए गए इस अकाउंट के स्क्रीनशॉट, हमने पाए। आईडी को बदलकर ‘realjanhvi’ करने से पहले इस अकाउंट से जुड़ा नाम ‘चौकीदार गोविंद सरोज’ था।

हम गोविंद सरोज (govinddeshpremi) के फेसबुक पेज तक पहुंचने में सक्षम थे, जहां वही पैटर्न देखा गया — उक्त व्यक्ति के फेसबुक पेज को बनाने के लिए शोभा देवी नामक पेज को मर्ज कर दिया गया था। वर्तमान में, सरोज ट्विटर आईडी ‘govindnamo‘ का उपयोग करते है।

ऑल्ट न्यूज़ के लेख के बाद ट्वीट डीलीट कर लिए गए। चुनाव पूरे जोरों पर है, इसलिए कई तरह के हथकंडे अपनाकर मतदाताओं को गुमराह करने के प्रयास खूब इस्तेमाल होंगे। सोशल मीडिया यूज़र्स के लिए सभी गलत सूचनाओं की असलियत जांचना संभव नहीं, लेकिन, वे संकेतों को समझने में सावधानी बरत सकते हैं। जैसे कि इस मामले में, अभिनेत्री जाह्नवी कपूर का अकाउंट, आधिकारिक हैंडल के रूप में सत्यापित नहीं था और इसमें बहुत कम ट्वीट्स हैं, जो अभिनेताओं/अभिनेत्रियों के प्रचलित व्यवहार के विपरीत है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.