वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त और अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के बीच एक ट्विटर कमेंट्स का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल है। स्क्रीनशॉट में शुरू में दत्त का एक कथित ट्वीट दिखाया गया है जिसमें वह कहती हैं, “भाजपा मुस्लिम विरोधी है। उन्होंने मुसलमानों के लिए कुछ नहीं किया है। यह मेरा विचार है ,आप में से कौन क्या सोचते हैं? नीचे अपने विचार रखें।”-(अनुवाद) इसके बाद नकवी का कथित जवाब दिखता है जिसमें वे भाजपा द्वारा मुस्लिमों के पक्ष में किए गए प्रयासों को बताते हैं।

यह स्क्रीनशॉट फेसबुक और ट्विटर पर समान रूप से वायरल है। एक ट्विटर यूज़र @Lorrykaran जो खुद को भाजपा का थुथुकड़ी जिला मीडिया सेल का सचिव बताते हैं, इस स्क्रीनशॉट को शेयर करने वालों में से थे।

कई लोगों ने इस ट्विटर एक्सचेंज को सही समझा।

निर्मित ट्वीट्स

कई सुराग हैं जो इंगित करते हैं कि यह ट्विटर एक्सचेंज निर्मित किया हुआ था।

1. नकवी के जवाब की लंबाई

ट्विटर में लिखने की सीमा 280 कैरेक्टर है, लेकिन केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के नाम से दिया गया उत्तर उस सीमा से बड़ा दिखता है।

2. ट्विटर पर दोनों के बीच कोई सक्रिय संवाद/आदान-प्रदान नहीं मिलता

नकवी का बरखा दत्त को कोई सक्रिय जवाब नहीं है। इसे बस यह देखकर जाना जा सकता है कि क्या केंद्रीय मंत्री ने कभी भी किसी ट्वीट पर दत्त को टैग किया है। वहाँ कुछ नहीं मिलता।

बरखा दत्त ने गलत सूचना की निंदा की

कई ट्विटर यूजर्स द्वारा स्क्रीनशॉट शेयर करने और पत्रकार को टैग करने के बाद, उन्होंने इस नकली समाचार की निंदा करते हुए जवाब दिया।

बरखा दत्त ने अक्सर खुद को गलत सूचनाओं के निशाने पर पाया है। ऐसे खुलेआम नकली समाचारों के मामलों को सरलता से खुद सत्यापित करके खारिज किया जा सकता है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.