कोरोना वायरस : COVID-19 टेस्ट किट की तस्वीर को वायरस की नयी वैक्सीन बता कर शेयर किया

व्हाट्सऐप पर एक मैसेज सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है. इस दावे के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि “रोशे मेडिकल कंपनी” इसे इस रविवार को लॉन्च करेगी. वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है, “बढ़िया खबर! कोरोना वैक्सीन तैयार है. ये इंजेक्शन के तीन घंटे के भीतर रोगी को ठीक कर देगी. अमेरिकी वैज्ञानिकों को सलाम. अभी-अभी ट्रंप ने घोषणा की है कि रोशे मेडिकल कंपनी अगले रविवार को इससे लॉन्च करेगी और इसकी लाखों खेप तैयार है.”

ये ट्विटर और फ़ेसबुक पर भी वायरल हो रहा है.

ऑल्ट न्यूज़ को इस दावे की सत्यता जांचने के लिए ऑफ़िशियल एंड्राइड ऐप पर कई लोगों ने रिक्वेस्ट की हैं.

फ़ैक्ट-चेक

फ़िलहाल, कोरोना वायरस के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है. लेकिन इसके लिए ट्रायल हो रहे हैं और रिसर्च लगातार चल रही है. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी एक वीडियो का पर्दाफ़ाश किया था जिसमें दावा किया गया था कि दवा बनाने वाली कंपनी रोशे ने कोरोना वायरस वैक्सीन लॉन्च कर दिया है. सोशल मीडिया पर प्रेस कॉन्फ़्रेंस की एक वीडियो क्लिप शेयर हो रही थी, जहां पर रोशे डाइगनोस्टिक्स के सीईओ टेस्टिंग के बारे में बात कर रहे थे, न कि वैक्सीन के बारे में. इस संबंध में हमारी फ़ैक्ट-चेक स्टोरी आप विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं.

क्या ये तस्वीर कोरोना वायरस की वैक्सीन की है?

गूगल पर सर्च करने पर पता चला कि ये कोई वैक्सीन नहीं है बल्कि नोवेल कोरोना वायरस की टेस्ट किट है. इसे टेक्निकल शब्दों में SARS-CoV-2 का नाम दिया गया है. कोविड-19 IgM/IgG एक गोल्ड-नैनोपार्टिकल आधारित इम्युनोक्रोमेटोग्राफिक टेस्ट किट है. ये टेस्ट किट बनाने वाली कंपनी, श्यूगेनटेक, की वेबसाइट पर लिखी जानकारी के अनुसार, इसका इस्तेमाल मनुष्य के शरीर (ऊंगली का छिद्र या नस) में कोविड-19 के IgM और IgG एंटीबॉडीज, सीरम और प्लाजमा की गुणवत्ता को पहचानने के लिए किया जाता है. श्यूगेनटेक दक्षिण कोरिया की कंपनी है. इसकी वेबसाइट के ‘अबाउट अस’ सेक्शन के अनुसार ‘ये कंपनी बीटी-आइटी-एनटी तकनीक के आधार पर इन-विट्रो डाइगनोस्टिक्स सिस्टम्स बनाती है’.

दक्षिण कोरिया की एक और कंपनी है SD Biosensor, जो ‘नोवेल कोरोना वायरस कोविड के IgM और IgG की गुणवत्तापूर्ण पहचान करने वाली’ टेस्ट किट्स बनाती है.
इसलिए, नोवेल कोरोना वायरस की टेस्ट किट की तस्वीर को सोशल मीडिया पर ये बताकर शेयर किया गया अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कोविड-19 की वैक्सीन तैयार कर ली है और दवाएं बनाने वाली कंपनी रोशे डाइगनोस्टिक्स अगले रविवार को इसे लॉन्च करने वाली है.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend