आमिर खान की फ़िल्म लाल सिंह चड्ढा विवादों के घेरे में है. एक पुराने बयान को लेकर हिन्दू संगठनों ने आमिर खान को हिन्दू-विरोधी बताते हुए इस फ़िल्म का बहिष्कार करने का ऐलान किया है. कई दिनों से इस फ़िल्म के खिलाफ़ हैशटैग चलाया जा रहा है. इसी बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें कुछ लोग लाल सिंह चड्ढा फ़िल्म का पोस्टर हाथ में लिए खड़े हैं. इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ये लोग फ़िल्म का विरोध करने आये थे.

आज तक ने अपने ख़बर के फ़ीचर्ड इमेज में ये तस्वीर लगाई और लिखा, “जालंधर में लाल सिंह चड्ढा का विरोध”, बाद में उन्होंने इस तस्वीर को हटाकर फ़िल्म की एक फ़ाइल फ़ोटो लगा दी. (आर्काइव लिंक)

भाजपा नेता अरुण यादव ने तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “लाल सिंह चड्ढा का जालंधर में विरोध, लगे आमिर खान मुर्दाबाद के नारे”. (आर्काइव लिंक)

साध्वी प्राची ने फ़ेसबुक पर ये तस्वीर पोस्ट करते हुए ऐसा ही दावा किया.

इस तस्वीर के साथ ये दावा फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ‘द इंडियन एक्सप्रेस‘ का एक आर्टिकल मिला. इस आर्टिकल में वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीर है जिसके कैप्शन में लिखा है, “लाल सिंह चड्ढा के समर्थन में सिखों का प्रदर्शन”. इस आर्टिकल में विस्तार में ये भी लिखा है कि पहले शिव सेना से जुड़े लोगों ने सिनेमा हॉल के सामने जुटकर फ़िल्म का विरोध किया. इसके बाद सिखों ने फ़िल्म के समर्थन में प्रदर्शन किया.

हमें मामले से जुड़ी ‘द ट्रिब्यून’ की एक वीडियो रिपोर्ट भी मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक, सिख तालमेल कमेटी ने फ़िल्म लाल सिंह चड्ढा के समर्थन में सिनेमा हॉल के बाहर प्रदर्शन किया और कहा कि वे किसी संगठन को फ़िल्म की स्क्रीनिंग रोकने नहीं देंगे.

कुल मिलाकर, जालंधर में सिख तालमेल कमेटी के लोगों द्वारा फ़िल्म लाल सिंह चड्ढा के समर्थन में प्रदर्शन की तस्वीर को आज तक, भाजपा नेताओं और सोशल मीडिया यूज़र्स ने भ्रामक दावे के साथ शेयर किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.