ईरान की राजधानी तेहरान में 13 सितंबर को ‘नैतिक पुलिस’ ने हिजाब पहनने से संबंधित कानून के उल्लंघन के आरोप में 22 वर्षीय महसा अमीनी को हिरासत में लिया था. तीन दिन बाद यानी, 16 सितंबर को कथित तौर पर पुलिस हिरासत में महसा अमीनी की मौत हो गई. इस घटना के बाद से ईरान में विरोध प्रदर्शन जारी है. ईरान मानवाधिकार संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा बलों द्वारा अबतक 75 प्रदर्शनकारियों की हत्या कर दी गई है. इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें कुछ लोग अपने कंधे पर ताबूत लिए खड़े हैं और सामने एक वृद्ध व्यक्ति को डांस करते हुए देखा जा सकता है. ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि एक पिता ने अपनी बेटी से उसकी शादी में डांस करने का वादा किया था. लेकिन अब वो उसकी कब्र पर डांस कर रहा है. दावा है कि बेटी को हिजाब पहनने के लिए लोगों की हत्या के विरोध में प्रोटेस्ट करने पर ईरानी शासन ने मार दिया.

पाकिस्तानी पत्रकार अहमद कुरैशी ने वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि वीडियो में ताबूत के सामने डांस कर रहा शख्स 22 वर्षीय महसा अमीनी का पिता है जिसकी पुलिस हिरासत में मौत के बाद ईरान में विरोध प्रदर्शन ने जोड़ पकड़ा है. (आर्काइव लिंक)

एक यूज़र ने वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. इस वीडियो पर अबतक 4.5 लाख से ज्यादा व्यूज़ मिले हैं. (आर्काइव लिंक)

पल्लवी नाम की यूज़र ने वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया कि ये हिजाब पहनने के लिए लोगों की हत्या के विरोध में प्रोटेस्ट करने वाली लड़की के पिता हैं. (आर्काइव लिंक)

ये वीडियो सोशल मीडिया पर कई देशों में जमकर वायरल है. चर्चित नॉवेल सिरीज़ हैरी पॉटर की राइटर जे के रोलिंग ने भी इस वीडियो को रीट्वीट किया है.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो से जुड़े की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें ईरान की सरकारी न्यूज़ चैनल प्रेस टीवी का एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट में उन्होंने वायरल दावे को खारिज़ करते हुए बताया कि ये वीडियो Ata Ocaği नाम के एक तुर्की ड्रामा का हिस्सा है.

तुर्की ड्रामा Ata Ocaği के 78 वें एपिसोड का ये सीन है. ये वीडियो 9 जनवरी 2018 को Xəzər TV नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था. यूट्यूब पर मौजूद इस वीडियो में वायरल वीडियो वाला हिस्सा 19 मिनट 26 सेकेंड से 20 मिनट 18 सेकेंड के बीच का देहा जा सकता है.

कुल मिलाकर, कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने एक तुर्की ड्रामा का वीडियो शेयर करते हुए झूठा दावा किया कि इसमें ताबूत के सामने डांस कर रहे व्यक्ति ईरान में हिजाब को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन में मारी गई लड़की का पिता है.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.