सीपीआई के बेगूसराय उम्मीदवार कन्हैया कुमार की एक तस्वीर सोशल मीडिया में प्रसारित की गई है। इसमें कन्हैया कथित रूप से 2001 के संसदीय हमले के दोषी अफजल गुरु के पोस्टर के पीछे खड़े होकर प्रचार करते दिखते हैं।

कुछ ट्विटर यूज़र्स ने कन्हैया कुमार की आलोचना करते हुए यह तस्वीर शेयर की है।

फोटोशॉप तस्वीर

यह तस्वीर, बेगूसराय में सीपीआई उम्मीदवार के चुनाव अभियान रैली की तस्वीर से उठाई गई है। मूल तस्वीर में, कुमार अफ़ज़ल गुरु के चित्र के पीछे नहीं खड़े हैं। यूट्यूब पर अपलोड किए गए इस रैली के वीडियो में वे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के निशान के पीछे खड़े दिख रहे हैं।

जैसा कि नीचे दिए गए कोलाज से स्पष्ट होता है, दाईं ओर की तस्वीर कुमार की रैली का प्रतिनिधित्व करती है। वाहन पर लगे सीपीआई के पोस्टर को फोटोशॉप तस्वीर में, अफजल गुरु की तस्वीर से बदल दिया गया।

हाल ही, भ्रामक तरीके से पोस्ट किए तस्वीरों के एक सेट के साथ और एक वीडियो का भी उपयोग कर कन्हैया कुमार को निशाना बनाया गया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.