केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने हाल ही में दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना की एक क्लिप ट्वीट की जिसमें निरीक्षण के दौरान आतिशी एक स्कूल के खराब रखरखाव के लिए अधिकारियों को फटकार लगा रही हैं. आतिशी ने क्लास में रखी एक सीढ़ी की ओर इशारा करते हुए पूछा, “ऐसे स्कूल में बच्चे कैसे पढ़ेंगे?” उन्होंने प्रधानाध्यापक की अनुपस्थिति पर भी बात करते हुए कहा, “ये क्या तरीका है कि आपके प्रिंसिपल ही स्कूल नहीं आते हैं?” अपने ट्वीट में किरेन रिजिजू ने दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया पर कटाक्ष करते हुए दावा किया कि आतिशी ने दिल्ली के ‘विश्व स्तरीय’ स्कूल मॉडल का ‘सार्वजनिक रूप से पर्दाफाश’ किया. (आर्काइव)

महिला कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष नेट्टा डिसूज़ा ने भी इसी दावे के साथ ये क्लिप ट्वीट की. (आर्काइव)

कांग्रेस के सोशल मीडिया और डिजिटल संचार के नेशनल कोऑर्डिनेटर नितिन अग्रवाल ने भी इसी दावे के साथ क्लिप ट्वीट की. उन्होंने इसे ‘केजरीवाल की तथाकथित शिक्षा क्रांति के पीछे की सच्चाई’ बताया. (आर्काइव)

ये क्लिप फ़ेसबुक पर भी हिंदी और अंग्रेजी में ऐसे ही दावे के साथ वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि आतिशी मार्लेना ने किरेन रिजिजू के ट्वीट को कोट-ट्वीट करते हुए मनीष सिसोदिया और आम आदमी पार्टी सरकार पर लगाए गए आरोपों का खंडन किया. उन्होंने कहा कि स्कूल दिल्ली नगर निगम के तहत रजिस्टर था जिसे भारतीय जनता पार्टी 15 सालों से चला रही थी.

की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें एक यूट्यूब लाइव-स्ट्रीम मिला जिसमें आतिशी और दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय का इस जर्जर स्कूल का निरीक्षण कर रहीं थीं. वायरल क्लिप लाइव स्ट्रीम के 1 मिनट 20 सेकेंड से शुरू होती है. इस वीडियो में आतिशी स्कूल का निरीक्षण करते और सुविधाओं की कमी की ओर इशारा कर रही हैं. वो अलग-अलग क्लास में जाती हैं और देखती हैं कि कुछ स्टूडेंट्स फ़र्श पर बैठे हैं क्योंकि वहां डेस्क मौजूद नहीं हैं. इसके अलावा, बाथरूम में दरवाजे नहीं हैं और स्टूडेंट्स के लिए पीने के पानी की कोई सुविधा नहीं है. आतिशी ये भी देखती हैं कि क्लास में गंदगी है. इस दौरान वो ज़ोन के प्रिंसिपल और अतिरिक्त निदेशक से संपर्क करती हैं. अपने निरीक्षण के अंत में वो अतिरिक्त निदेशक को जल्द से जल्द ज़रूरी कार्रवाई करने के लिए कहती हैं.

वीडियो में 9 मिनट 22 सेकेंड पर शैली ओबेरॉय प्रिंसिपल को ये कह रही हैं, “मैडम, MCD के स्कूल में मच्छर हैं. आप देखिए.. जो रिस्पॉंसबिलिटी MCD की होती है डेंगू, मलेरिया मच्छरों की.” यूट्यूब वीडियो के टाइटल और डिस्क्रिप्शन में भी ये ज़िक्र है किये स्कूल एक MCD स्कूल है.

वीडियो की शुरुआत में स्कूल बोर्ड दिखता है. इस पर लिखा पहचान कोड 1253404 है जिसका नाम MCPS वज़ीराबाद गांव – II और डाक कोड 110084 है.

आतिशी ने इस निरीक्षण की एक वीडियो क्लिप भी ट्वीट की. स्कूल का नाम MCD प्राइमरी स्कूल, वजीराबाद गांव-II बताया गया है.

नॉर्थ दिल्ली नगर निगम की वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक, ये स्कूल (कोड के माध्यम से पहचाना गया) MCD के अधिकार क्षेत्र में आता है. दिल्ली शिक्षा विभाग की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, ये लड़कों के लिए प्राइमरी स्कूल के रूप में रजिस्टर्ड है.

This slideshow requires JavaScript.

स्कूल के बाहर एक बोर्ड पर दिल्ली नगर निगम प्राथमिक विद्यालय लिखा है. नीचे दी गई तस्वीर को मार्च 2022 में स्ट्रीट व्यू में जोड़ा गया था.

ध्यान दें कि आम आदमी पार्टी ने हाल ही में दिसंबर, 2022 में दिल्ली नगर निगम (MCD) पर 2007 से भाजपा के 15 साल के शासन को खत्म करते हुए, दिल्ली नगरपालिका का चुनाव जीता है. राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, आम आदमी पार्टी ने 134 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा ने 104 सीटें और कांग्रेस ने सिर्फ 9 सीटें जीतीं.

कुल मिलाकर, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू, और अन्य लोगों ने स्कूल की जर्जर स्थिति के लिए आम आदमी पार्टी (आप) और दिल्ली के पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की आलोचना करने के मकसद से दिल्ली की हालिया शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना और मेयर शैली ओबेरॉय का एक वीडियो शेयर किया. वीडियो में आतिशी मार्लेना और मेयर शैली ओबेरॉय दिल्ली के एक प्राथमिक स्कूल का निरीक्षण कर रही हैं. हालांकि, ये स्कूल दिल्ली नगर निगम (MCD) के अधिकार क्षेत्र में है जो कि पिछले 15 सालों से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अधीन में थी. दिसंबर 2022 में आम आदमी पार्टी ने MCD चुनाव जीता.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.