कैलिफ़ोर्निया के कोचेला म्यूज़िकल फ़ेस्टिवल में दिलजीत दोसांझ के परफ़ॉरमेंस की एक क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है. दावा किया जा रहा है कि दिलजीत ने परफ़ॉरमेंस के दौरान एक लड़की द्वारा भारतीय झंडा लहराने पर आपत्ति जताई थी. ट्वीट के मुताबिक, उन्होंने झंडा फहराने पर पंजाबी में कहा, ‘नफ़रत मत फैलाओ, संगीत सबका है, किसी एक देश का नहीं.’ सोशल मीडिया यूज़र्स ने उन पर भारतीय तिरंगे का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाया.

वेरीफ़ाईड ट्विटर अकाउंट PunFact ने ये क्लिप इसी दावे के साथ ट्वीट की. (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड ट्विटर अकाउंट मिस्टर सिन्हा ने ये क्लिप ट्वीट करते हुए सवाल उठाया कि क्या दिलजीत के पास खालिस्तानी पासपोर्ट है. सिन्हा नियमित तौर पर ग़लत सूचनाएं शेयर करते हैं. उन्होंने दिलजीत को ‘2 रुपये का कलाकार’ भी कहा. (आर्काइव)

पत्रकार अभिजीत मजुमदार ने PunFact के ट्वीट को कोट-ट्वीट करते हुए बताया कि विदेश कार्यालय ने दिलजीत के भारत में प्रवेश पर रोक लगा दी है. उन्होंने आगे दिलजीत को खालिस्तानी कठपुतली बताते हुए कहा कि वो लगातार भारत विरोधी गतिविधियों को अंज़ाम दे रहे हैं. (आर्काइव)

ट्विटर हैंडल @BeingPolitical1 और @MithilaWaala ने भी इसी दावे के साथ ये क्लिप ट्वीट की.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

दिलजीत दोसांझ ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों का खंडन करते हुए ट्वीट किया. स्पष्टीकरण देते हुए उन्होंने लोगों से फ़ेक न्यूज़ और नकारात्मकता न फैलाने का आग्रह किया और पंजाबी में लिखा, “मैंने कहा, ‘ये मेरे देश का झंडा है और ये मेरे देश के लिए है जिसका मतलब है कि मेरा परफ़ॉरमेंस मेरे देश के लिए था. अगर आप पंजाबी नहीं समझते हैं तो गूगल कर लीजिए. क्योंकि कोचेला एक बड़ा म्यूज़िकल फ़ेस्टिवल है जहां सभी देशों के लोग आते हैं. इसलिए संगीत सबके लिए है. अच्छी चीज को ग़लत तरीके से पेश करना कोई आपसे सीखे. इसे भी गूगल कर लेना.”

यूज़र जस ओबेरॉय ने भी ये क्लिप ट्वीट की और दिलजीत ने जो भी कहा उसे ट्रांसक्रिप्ट किया. ओबेरॉय ने साफ किया कि दिलजीत अपने शब्दों से सद्भाव और भाईचारा फ़ैलाना चाहते थे और उन्होंने अपना प्रदर्शन पंजाब और भारत को समर्पित किया था उन्होंने लिखा, “सिख विरोधी हैंडल उनके बयानों को ग़लत तरीके से पेश कर उनके खिलाफ़ झूठ और नफ़रत फ़ैला रहे हैं. उन्होंने लड़की को भारतीय झंडा नीचे उतारने के लिए नहीं कहा था.’

दिलजीत ने मनजिंदर सिंह सिरसा के ट्वीट को भी रीट्वीट किया जिसमें मनजिंदर ने वीडियो में बताई गई बातों को लिखा और वायरल दावे का खंडन भी किया था.

वीडियो में दिलजीत दोसांझ को जो कहते हुए सुना जा सकता है, उसका ट्रांसक्रिप्ट और अनुवाद नीचे दिया गया है:

एह मेरे पंजाबी भाई प्रा लेई, (यह मेरे पंजाबी भाइयों और बहनों के लिए है)

मेरे देश का झंडा लाइके खड़ी आ कुड़ी, (एक लड़की मेरे देश का झंडा लेकर खड़ी है)

एह मेरे देश लेई, (यह मेरे देश को समर्पित है)

निगेटीविटी तों बचो, संगीत सारेंयां दा सांझा (नकारात्मकता से बचो, संगीत हम सबका है)

हंजी वीरे थुडा वी है (हां भाई तुम्हारा भी है)

जैसा कि रिडर्स देख सकते हैं, दिलजीत भारतीय तिरंगे का अनादर नहीं कर रहे हैं. असल में वो अपने परफ़ॉरमेंस को अपने देश को समर्पित कर रहे थे. वो अपने दर्शकों से नकारात्मकता से दूर रहने का आग्रह करते हैं और कहते हैं कि संगीत हर किसी का है. उन्होंने संगीत समारोह में अलग-अलग देशों के बड़ी संख्या में आये लोगों को संबोधित करते हुए ऐसा कहा.

कुल मिलाकर, कोचेला में दिलजीत दोसांझ के परफ़ॉरमेंस की एक क्लिप इस ग़लत दावे के साथ वायरल हुई कि उन्होंने तिरंगे का अपमान किया और अपने म्यूज़िकल फ़ेस्टिवल में भारतीय झंडे लहराने वाली एक लड़की पर आपत्ति जताई. दरअसल, उनके शब्दों का ग़लत अनुवाद और गलत मतलब निकाला गया. जबकि उन्होंने अपना परफ़ॉरमेंस भारत को समर्पित किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.