कर्नाटक में 10 मई, 2023 से चुनाव होने जा रहे हैं. इस चुनाव में भाजपा, कांग्रेस और कुछ क्षेत्रीय दल 224 सीटों वाली राज्य विधानसभा में बहुमत हासिल करने के लिए आमने-सामने होंगे. इस संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें भीड़ भाजपा के प्रचार वाहन का पीछा कर रही है और तोड़फोड़ कर रही है. यूज़र्स ये वीडियो आगामी कर्नाटक चुनाव के संदर्भ में शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं, “नीचे दिया गया वीडियो #कर्नाटक के मतदाताओं के मिजाज को बयां करता है. पीड़ा, चिंता और दर्द असली और ज़मीनी तौर पर स्पष्ट है.”

तेलंगाना राज्य अक्षय ऊर्जा विभाग के अध्यक्ष और सत्ताधारी पार्टी के सदस्य Y सतीश रेड्डी ने ट्विटर पर इसी कैप्शन के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. इस ट्वीट को 40 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है.

INC कर्नाटक के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल ने भी ये वीडियो कन्नड़ कैप्शन के साथ ट्वीट किया. इस कैप्शन का अनुवाद है, “खाली कुर्सियों का सम्मेलन आयोजित करने वाली भाजपा को जनता के आक्रोश का सामना करना पड़ रहा है. भाजपा प्रत्याशी ही नहीं बल्कि भाजपा के प्रचार वाहन को देखकर भी लोगों में आक्रोश है. @BJP4Karnataka की गाड़ी पर गिरा एक-एक पत्थर, भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी, कुप्रबंधन का जवाब है.”

एक और ट्विटर यूज़र ‘Брат‘ ने भी इसी तरह के दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 50 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने InVid सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके वीडियो को फ़्रेम्स में ब्रेक किया। और उनमें से एक फ़्रेम को गूगल पर रिवर्स-सर्च किया. हमें ट्विटर पर 1 नवंबर, 2022 का ANI का एक वीडियो मिला. वीडियो के कैप्शन में कहा गया है, “तेलंगाना के नलगोंडा में मुनुगोडे उपचुनाव प्रचार के आखिरी दिन टीआरएस और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच कथित तौर पर झड़प हुई.”

वायरल वीडियो में भाजपा का प्रचार वाहन 15 सेकंड के बाद दिखता है. तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS), जिसे अब बदलकर भारत राष्ट्र समिति (BRS) कर दिया गया है, वर्तमान मुख्यमंत्री K चंद्रशेखर राव द्वारा स्थापित एक पार्टी है.

ऑल्ट न्यूज़ को टाइम्स नाउ की एक वीडियो रिपोर्ट भी मिली. वीडियो को बारीकी से देखने पर हमें भाजपा की गाड़ी 2 मिनट 27 सेकेंड पर एक फ़्रेम में दिखी.

इसे ध्यान, में रखकर हमने की-वर्ड्स सर्च किया. और हमें 1 नवंबर, 2022 की इंडिया टीवी की एक न्यूज़ रिपोर्ट भी मिली. हमें इस मामले पर मौजूदा केंद्रीय पर्यटन मंत्री G किशन रेड्डी का एक ट्विटर थ्रेड भी मिला.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि वायरल वीडियो नवंबर 2022 में मुनुगोड उपचुनाव के दौरान TRS और बीजेपी समर्थकों के बीच हुई झड़प का है. यानी, ये आने वाले कर्नाटक चुनावों से संबंधित नहीं है जैसा कि कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.