गैंगस्टर अतीक अहमद के बेटे असद और उसके एक सहयोगी गुलाम की गुरुवार, 13 अप्रैल, 2023 को झांसी में यूपी पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में मौत हो गई थी. 24 फ़रवरी को उमेश पाल की हत्या के मामले में पुलिस को इन दोनों की तलाश थी. 100 से ज़्यादा शिकायतों वाले हिस्ट्रीशीटर अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अहमद की शनिवार, 15 अप्रैल, 2023 को लाइव टीवी पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

इस मामले के सबंध में कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने समाजवादी पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की एक तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया कि तस्वीर में दाईं ओर दिखने वाले दोनों व्यक्ति अतीक अहमद के हत्यारे हैं. यानी, उन्होंने ये इशारा किया कि अतीक और अशरफ के हत्यारे अखिलेश यादव के समर्थक थे और इन हत्याओं के लिए दोषी अखिलेश यादव को ठहराया जाना चाहिए.

ट्विटर हैंडल @socialninzaa ने ये तस्वीर इस कैप्शन के साथ ट्वीट की, “ब्रेकिंग न्यूज़, दोनों हत्यारों की पहचान कर ली गई है, वो दोनों समाजवादी पार्टी से हैं. रिपोर्ट के मुताबिक #अतीक अहमद और उनके भाई समाजवादी पार्टी के बारे में कई बातें जानते हैं. अखिलेश यादव ने अपनी पार्टी के लोगों की मदद से उन्हें मार डाला. अब हम जान गए हैं कि असली कातिल कौन है.” (आर्काइव)

इस ट्वीट को 9 लाख से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं और ये कॉन्सपिरेसी थ्योरी वायरल हो गई है.

इंडस स्क्रॉल नामक एक डिजिटल मीडिया संगठन ने इस घटना पर रिपोर्ट पब्लिश की थी जिसका टाइटल है, “ये तस्वीर इस हत्या में अखिलेश यादव की भूमिका का महत्वपूर्ण सबूत है”.

कई ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ ट्वीट की.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

इस तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को अखिलेश यादव का एक ट्वीट मिला. उन्होंने 13 अप्रैल, 2023 को मध्यप्रदेश की अपनी यात्रा की कुछ तस्वीरें ट्वीट की थीं. वायरल तस्वीर उन्हीं तस्वीरों में से एक है.

इसे ध्यान में रखकर हमने की-वर्ड्स सर्च किया. और हमें दैनिक भास्कर और ABP न्यूज़ की रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें जरूरी डिटेल्स थे. भास्कर की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘खरगोन जाते वक्त अखिलेश यादव ने कहा- सुभाष यादव के परिवार से हमारा पुराना रिश्ता है.’ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अखिलेश यादव मध्य प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री स्वर्गीय सुभाष यादव को श्रद्धांजलि देने के लिए मध्य प्रदेश गए थे.

हमने देखा कि इस कार्यक्रम में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए थे. ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल तस्वीर में मौजूद व्यक्ति की पहचान करने में हमारी मदद करने के लिए मध्य प्रदेश के भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया से संपर्क किया. उन्होंने कहा, ”ये सीहोर यूथ कांग्रेस के ज़िलाध्यक्ष राजकुमार यादव हैं. उनका इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है.”

ऑल्ट न्यूज़ ने आगे की जांच के लिए राजकुमार यादव से संपर्क किया. हमसे बात करते हुए उन्होंने उसी दिन खरगोन से अपनी कुछ तस्वीरें भेजीं. उन्होंने कहा कि खरगोन में स्वर्गीय सुभाष यादव के नाम पर एक प्रतिमा और एक कॉलेज है और उनके काम को श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

This slideshow requires JavaScript.

नीचे दोनों तस्वीरें दी गई है, रिडर्स देख सकते हैं कि दोनों तस्वीरों में एक ही व्यक्ति हैं.

इसके अलावा, प्रयागराज पुलिस द्वारा खींची गई अतीक अहमद की हत्या के आरोपियों की तस्वीर (17 अप्रैल, 2023 की इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट से ली गई) की तुलना राजकुमार यादव की तस्वीर के साथ करने पर हमने देखा कि राजकुमार तीनों में से किसी भी आरोपी जैसे नहीं दिखते हैं.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर चलाए जा रहे ये दावे झूठे हैं कि अतीक और अशरफ अहमद की हत्या के आरोपी को समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव के साथ तस्वीर में देखे गए. जबकि तस्वीर में मौजूद व्यक्ति मध्य प्रदेश के सीहोर के ज़िला युवा कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार यादव हैं.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.