एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है जिसमें कुछ लोगों ने एक व्यक्ति को पकड़ रखा है. भीड़ में एक महिला भी शामिल है जो वीडियो में उस व्यक्ति की पिटाई करती दिख रही है. लोगों ने उस व्यक्ति पर चार साल की बच्ची के साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया है. कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने वीडियो शेयर करते हुए दावा किया है कि आरोपी AAP विधायक दिनेश मोहनिया का सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर अकरम खान है.

इसी तरह फ़ेसबुक पेज ‘अगले २० साल तक मोदी’ और ट्विटर यूज़र आकाश RSS ने भी ऐसा ही दावा किया है. इससे पहले भी, आकाश RSS ने अलग-अलग मौकों पर ग़लत जानकारी शेयर की है.

आरोपी मुस्लिम समुदाय से नहीं

वीडियो वेरीफ़िकेशन टूल InVID के इस्तेमाल से हमें 1 सितंबर को वन इंडिया हिंदी द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली. वन इंडिया के अनुसार, ये घटना दिल्ली के बापा नगर में हुई थी.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 अगस्त को दिल्ली के बापा नगर में एक चार साल की बच्ची के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया. यौन अपराधों के खिलाफ बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत गिरफ़्तार किए गए आरोपी की पहचान दीपेश के रूप में की गयी. प्रसाद नगर थाने के SHO राम नारायण ने आज तक को बताया कि दीपेश मुस्लिम समुदाय से नहीं हैं.

ज़ी न्यूज़ के मुताबिक, घटना के बाद दीपेश को लड़की के परिवार और आस-पास के लोगों ने पीटा. दीपेश नाबालिग के मोहल्ले के पास जींस बनाने की फ़ैक्ट्री में काम करता था. पुलिस ने इंडिया टुडे को बताया, “लड़की अक्सर वहां खेलते-खेलते जाती थी. आरोपी ने बच्ची को टॉफ़ी देने का झांसा देकर फ़ैक्ट्री में ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया.”

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने ANI को बताया, “हम नोटिस भेजेंगे. हमारी प्राथमिकता बच्चे को मेडिकल सहायता, पुनर्वास प्रदान करना है और हम ये सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि आरोपी को न्याय के कटघरे में लाया जाए. हम मामले से संबंधित अथॉरिटी को निर्देश भेजेंगे.”

वीडियो को NDTV के पत्रकार मुकेश सिंह सेंगर ने भी ट्वीट किया था, जिसमें उस व्यक्ति की पहचान दीपेश के रूप में बताई गयी थी.

AAP विधायक दिनेश मोहनिया के सोशल मीडिया को-ऑर्डिनेटर अकरम खान पर चार साल की बच्ची से बलात्कार का आरोप लगने का दावा ग़लत है. इस घटना को ग़लत तरीके से मुस्लिम ऐंगल देने की कोशिश की गयी.


रूसी आर्टिस्ट की कृष्ण और पांडवों की पेंटिंग को लोगों ने ‘पंजशीर पैलेस’ में मौजूद पेंटिंग बताया:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.