हिंदू-मुस्लिम और इस्लाम धर्म के बारे में बातचीत कर रहे दो लड़कों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी तेज़ी से वायरल हो रहा है. उनमें से एक व्यक्ति जो साइकिल पर बैठा है, खुद के मुस्लिम होने का दावा या दिखावा करते हुए धर्म परिवर्तन को बढ़ावा देने वाली बातें कहते हुए इस्लाम के समर्थन में कई भड़काऊ बयान दे रहा है. जबकि दूसरा व्यक्ति, जो कैमरे के पीछे है और जिसे देखा नहीं जा सकता, हिंदू होने का दावा या दिखावा कर रहा है.

बातचीत के दो अंश:

  1. वीडियो में 20 सेकेंड कैमरे के पीछे खड़े व्यक्ति ने पूछा, “क्यूं, मैं हिन्दू अच्छा नहीं लगता?” और साइकिल पर सवार लड़के ने जवाब दिया, “अच्छे हो लेकिन तुम्हें जहन्नुम यानी नरक मिलेगा… इसलिए कह रहा हूं कि मुसलमान बनो.” बातचीत इसी तरह चलती है और आखिरी कुछ सेकंड में, साइकिल वाले लड़के ने कहा, “जो सोच रहे हो कि अलीगढ़ का नाम बदल देंगे, अगर इस बार सपा की सरकार आ गयी न, तो भूल जाना…”
  2. 40 सेकेंड पर उसने ये भी कहा, “हम (मुसलमान) ही हिफ़ाज़त करेंगे तुम्हारी,” जिस पर दूसरे लड़के ने जवाब दिया, “तुम करोगे? क्यों? तुम अपनी तो खुद हिफाज़त कर लो हम हिंदुओं की क्या करोगे.. साइकिल पर सवार व्यक्ति हंसता हुआ कहता है, “हिफ़ाज़त कर नहीं पा रहे हम अपनी? बताओ, इतने सालों से टिके हुए हैं…”

इन दोनों की बातचीत पहले से तैयार की हुई लगती है.

वीडियो को @Jasdevspeaks ने इस दावे के साथ शेयर किया कि 2022 में आगामी यूपी चुनावों में सपा की जीत के बाद मुसलमान हिंदुओं पर हावी होना चाहते हैं. इसे @igopalgoswami ने भी इस टेक्स्ट के साथ शेयर किया कि, “ये AMU का छात्र है”. दूसरे ट्वीट को 800 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया.

सुदर्शन न्यूज़ के पत्रकार रजत मिश्रा ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया. उन्होंने अपने पोस्ट में कथित मुस्लिम लड़के को नाबालिग बताते हुए लोगों को धर्म परिवर्तन के बारे में चेताया.

अमर उजाला के पत्रकार ने भी ये वीडियो शेयर करते हुए मामले पर तत्काल कार्रवाई करने की मांग की.

सुदर्शन न्यूज़ UP के ट्विटर हैंडल से भी ये वीडियो पोस्ट किया गया.

फ़ैक्ट चेक

रजत मिश्रा और ट्विटर यूज़र @igopalgoswami के ट्वीट का जवाब देते हुए अलीगढ़ पुलिस ने कहा कि वीडियो एक ही समुदाय के दो नाबालिगों ने बनाया था. ऑल्ट न्यूज़ ने संबंधित पुलिस अधिकारी कुलदीप सिंह गुनावत से बात की. उन्होंने बताया कि दोनों लड़के एक ही समुदाय से थे. उन्होंने लड़कों के बारे अधिक जानकारी शेयर नहीं की क्यूंकि दोनों नाबालिग हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने अलीगढ़ में एक स्थानीय पत्रकार से बात की, जिन्होंने बताया, “मैंने एक नाबालिग के माता-पिता से बात की. मैं कंफ़र्म बता सकता हूं कि दोनों लड़के हिंदू समुदाय के हैं.”

पत्रकार ने हमें साइकिल पर बैठे लड़के के चाचा से कॉन्टैक्ट कराया. वो हाथरस में भाजपा के पूर्व ज़िला कोऑर्डिनेटर और अलीगढ़ में बस ऑपरेटर संघ के वर्तमान महासचिव हैं. लड़के के चाचा ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया, “मेरा भतीजा और उसका दोस्त बस मज़ाक रहे थे. ये दोनों 17 साल के हैं और सम्मानित हिंदू परिवारों से हैं. इस बातचीत में नाटक किया गया था लेकिन मेरे भतीजे को ये नहीं पता था कि वीडियो रिकॉर्ड किया जा रहा था, जिसे बाद में सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया गया.”

जब हमने पूछा कि क्या उनके भतीजे की राजनीति में रुचि है, तो उन्होंने जवाब दिया, “बिल्कुल नहीं. लेकिन मैं ये स्वीकार करता हूं कि मेरे भतीजे का परिवार भाजपा का कट्टर समर्थक है. तो ये समझ में आता है कि कुछ मान्यताएं बड़ों से बच्चों में भी आ जातीं हैं. अब ये अच्छी बात है या नहीं, ये आप जज कीजिये.”

अलीगढ़ में हिंदू समुदाय के दो नाबालिगों के बनाए गए एक नाटक वाले वीडियो को सुदर्शन न्यूज़ के पत्रकार रजत मिश्रा सहित कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाते हुए पोस्ट किया.


नरेन्द्र मोदी की अमरीकी यात्रा के दौरान उन्हें अपशब्द कहने वाला वीडियो भ्रामक है, देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.