तिरंगे की पोशाक में मैच के दौरान गंदी हरकत करता हुआ व्यक्ति भारतीय है, पाकिस्तानी नहीं

सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक पोस्टर में यह दावा किया गया है कि इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की मैच के दौरान द ओवल, लंदन में एक पाकिस्तानी बहरूपिये ने भारतीय क्रिकेट प्रशंसक के भेष में पेशाब किया था। पोस्टर के साथ कुछ तस्वीरों के समूह को भी साझा किया गया है, जिसमें एक आदमी को भारतीय तिरंगे में सजा हुआ देखा जा सकता है। संदेश के मुताबिक,”फ़रीद खान नामक इस पाकिस्तान शक्स ने भारतीय तिरंगे को पहन रखा है और भारतीय क्रिकेट प्रशंसक होने का ढोंग कर रहा है। यह व्यक्ति भारत ऑस्ट्रेलिया का मैच देखने के लिए द ओवल गैलरी में आकार पेशाब किया और इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में पोस्ट किया। वीडियो के वायरल होने के बाद लंदन पुलिस ने उसे और उसके दो भाइयों को गिरफ्तार कर लिया है। पाकिस्तानी नागरिक द्वारा शर्मनाक हरकत”-(अनुवाद)। इससे एक पाकिस्तानी नागरिक ने भारतीय प्रशंसक होने का ढोंग करते हुए भारत की छवि को धूमिल करने का प्रयास किया है। जिससे यह दिखाया जा सके एक भारतीय प्रशंसक अश्लील हरकत कर रहे हैं।

10 जून, 2019 को फेसबुक पेज, द इंडियन स्टोरीज़ ने इसी पोस्टर को साझा किया था।

😠😠

Posted by The Indian Stories on Sunday, 9 June 2019

तथ्य जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने तथ्य जांच में पाया कि तिरंगे के वेश में दिखाई दे रहा आदमी, भारतीय क्रिकेट प्रशंसक नरेंद्र भोजानी है। वह उन तीनो भोजानी भाइयों में से एक है, जो हर क्रिकेट मैच में तिरंगे के भेष में हिस्सा लेते है। अन्य दो भाइयों का नाम हरिवर्दन और सुरेश है।

इन भोजानी भाइयों द्वारा एक फेसबुक पेज भी चलाया जाता है, जिसे इस लेख को लिखते समय तक बंद कर दिया जा चुका था। गेट्टी इमेज में भोजानी की एक तस्वीर को “एक भारतीय प्रशंसक” के रूप में दिखाया है।

नरेंद्र भोजानी कच्छ, गुजरात से हैं और 7 अप्रैल, 2016 को गुजराती वेब पोर्टल लेवा पटेल न्यूज़ द्वारा उनका इंटरव्यू भी लिया गया था। इंटरव्यू में, नरेंद्र भोजानी को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि,”हम (भाई) भारत में पैदा हुए हैं और लंदन में रहते हैं”। इंटरव्यू ले रहे व्यक्ति ने उन्हें एक गुजराती के तौर पर परिचित करवाया था। भोजनी ने कहा,”हम एक विशेष ग्रुप है। हम खुद को भोजानी ब्रदर्स कहते हैं मगर अन्य लोग भी हमारे साथ जुड़ते हैं”।

अन्य साझा तस्वीरों की तथ्य जांच

गूगल रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल करके, हमने पाया कि साझा की गई तस्वीरों में दूसरी तस्वीर पुरानी और पेशाब करने की घटना से असंबधित तस्वीर है। इसमें पुलिसकर्मियों द्वारा एक आदमी को बंधक बनाकर ले जाते हुए देखा जा सकता है। यह तस्वीर 2013 की है और G8 प्रदर्शन के विरोधी को लंदन पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने की घटना से संबंधित है।

ऑल्ट न्यूज़ ईरान देश के पासपोर्ट की तस्वीर की पुष्टि नहीं कर सका। हालांकि, यह तस्वीर खुद अपने आप में ही इस घटना से संबधित होने पर संदेह उत्पन्न करती है, क्योंकि साझा किये गए दावे में पाकिस्तानी नागरिक की बात कही गई है जबकि पासपोर्ट ईरान देश का है।

यह दावा कि फ़रीद खान नामक एक पाकिस्तानी नागरिक ने, भारतीय प्रशंसक होने का नाटक करते हुए क्रिकेट मैच के दौरान सार्वजनिक रूप से पेशाब किया था, गलत है। इस अश्लील घटना से जुड़ा हुआ आदमी, भारतीय मूल का नागरिक है जिसका नाम नरेंद्र भोजानी है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend