सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल है. इसमें दिखाया गया है कि गांव में एक बुजुर्ग व्यक्ति एक महिला के बगल में बैठा है. और एक युवक उससे बहस कर रहा है. ये दोनों लगभग मारपीट पर उतारू हो जाते हैं. इनकी बातचीत से ऐसा लग रहा है कि ये दोनों कुर्सी पर बैठी महिला को लेकर झगड़ रहे हैं. एक पॉइंट पर एक दूसरी महिला कुर्सी पर बैठी महिला को बुजुर्ग व्यक्ति से दूर खींचने की कोशिश करती है. लेकिन वो उसे वापस पीछे खींच लेता है. वीडियो के आखिर में ये ‘जोड़ा’ हाथ में हाथ डाले चला जाता है.

अक्सर भ्रामक जानकारियां शेयर करने वाले X (ट्विटर) यूज़र ‘हम लोग We The People’ ने वायरल वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि बांग्लादेश में एक लड़के ने गुस्से में आकार अपनी पत्नी को तीन तलाक दे दिया. उसके बाद शरिया कानून का पालन करते हुए लड़की की गांव के बुज़ुर्ग मौलवी के साथ एक रात के लिए शादी करवाई. (आर्काइव लिंक)

और भी कुछ अकाउंट्स ने ये वीडियो ऐसे ही दावों के साथ शेयर किया है. X हैन्डल ‘@AzzatAlsaalem‘ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि अस्थायी शादी करवाने के बाद दूसरे दिन मौलवी ने लड़की को वापस करने से इनकार कर दिया.

लगातार सांप्रदायिक ग़लत सूचनाओं को बढ़ावा देने वाले ट्विटर हैन्डल ‘@igopalgoswami‘ ने ये वीडियो जुलाई 2023 में ट्वीट करते हुए लिखा कि लड़के ने अपने दादा से हलाला करवाया लेकिन बाद में दादा ने पोते की बीवी को वापस करने से मना कर दिया.

ये वीडियो इसी कैप्शन के साथ ‘@KiritdanGadhav8’, ‘@TheAbhishek_IND‘ और ‘@RizwanAhmedAdv‘ जैसे यूज़र्स ने भी ट्वीट किया था.

गोपाल गोस्वामी ने जिस कैप्शन के साथ ये वीडियो ट्वीट किया था, उसी कैप्शन के साथ ये वीडियो फ़ेसबुक पर वायरल है,.

‘निकाह हलाला’ एक कानूनी प्रथा है जिसका पालन कुछ मुस्लिम विवाह के संदर्भ में किया जाता है. इसके अनुसार, अगर कोई व्यक्ति एक ही महिला को तीसरी बार (दो बार शादी करने के बाद) तलाक देता है, तो वो उसके लिए ‘हराम’ (गैरकानूनी या निषिद्ध) हो जाती है. वो व्यक्ति उसी महिला से दुबारा सिर्फ तब शादी कर सकता है जब वो महिला पहले किसी और व्यक्ति से शादी करती है, उसके बाद अगर वो व्यक्ति की मौत हो जाती है या वो स्वेच्छा से तलाक मांगता है तो ही महिला अपने पहले पति के पास वापस जाने और उससे दोबारा शादी कर सकती है.

तो इन ट्वीट्स में ये दावा किया गया है कि इस महिला की शादी उसके पूर्व पति के दादा से इसलिए की गई ताकि वो ‘निकाह हलाला’ प्रथा का पालन करते हुए अपने पूर्व पति से दोबारा शादी कर सके. अब उसके दादाजी ने महिला से अलग होने से इनकार कर दिया है, इसलिए ये झगड़ा हो रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें यूट्यूब चैनल @SharminShakil पर पोस्ट किया गया 9 मिनट 30 सेकेंड का वीडियो मिला. इस चैनल के 1 लाख 78 हज़ार के करीब सब्सक्राइबर्स हैं. ये वीडियो चैनल पर 25 नवंबर 2022 को अपलोड किया गया था और इसे बांग्लादेश का बताया गया है.

वायरल क्लिप इसी वीडियो का एक हिस्सा है. ये यूट्यूब वीडियो में 7 मिनट 10 सेकेंड से शुरू होता है.

हमने नोटिस किया कि चैनल के होमपेज के कवर फ़ोटो पर “एंटरटेनमेंट चैनल” लिखा है. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है, “…আমাদের এই গল্প গুলো বাস্তব জীবন থেকে নেওয়া.কারো জীবনের সাথে মিলে গেলে আমরা দ্বায়ী না । ভিডিও গুলো মিনোদন হিসেবে দেখবেন সবাই। আপনাদের জন্য আজকের বিনোদন নিয়ে হাজির হয়েছি। বিনোদন দেখতে থাকুন আর ভিডিওটি ভালো লাগলে লাইক, কমেন্ট, শেয়ার করুন ধন্যবাদ.

अनुवाद: … हमारी कहानियां असल जीवन की घटनाओं से ली गई हैं. हम किसी के निजी जीवन की घटनाओं से समानता के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं. इन वीडियो को मनोरंजन के तौर पर देखें. मैं आज का मनोरंजन लेकर आपके पास आया हूं. देखते रहिए और अगर वीडियो पसंद आए तो लाइक, कमेंट, शेयर करें, धन्यवाद. #शर्मिन_शकील.”

यानी ये साफ है कि वीडियो असली घटना का नहीं है. ये मनोरंजन के मकसद से बनाया गया है.

इसके अलावा, जैसे ही वीडियो शुरू होता है, हम कैमरे के पीछे मौजूद व्यक्ति को दर्शक से बात करते हुए सुन सकते हैं और यहां तक ​​कि उस जगह पर काफी दर्शकों की मौजूदगी भी हैं. पूरे वीडियो में दर्शक इस नाटकीय स्थिति पर हंस रहे हैं. यहां तक कि एक्टर्स के बीच मारपीट भी हो रही है.

हमने ये भी नोटिस किया कि यूट्यूब चैनल पर कई ऐसे वीडियोज़ हैं जिनमें भाई-बहनों की शादी होती दिखाई गई है, एक 80 साल के व्यक्ति को 13 साल की लड़की से शादी करते हुए दिखाया गया है, एक हिंदू और मुस्लिम जोड़े को शादी के बाद पड़ोस के लोगों से बहस करते हुए दिखाया गया है. इन वीडियोज़ में वैसा ही डिस्क्रिप्शन मौजूद है जो आर्टिकल में आगे बताया गया था. इनका कहना है, ”ये वीडियो सिर्फ मनोरंजन के मकसद से बनाया गया है. इसकी तुलना हकीकत से न करें. इस वीडियो का इरादा किसी समुदाय को अपमानित करने, किसी समुदाय या व्यक्ति को कोई नुकसान पहुंचाने या हिंसा करने का नहीं है.”

हमने ये भी देखा कि एक्टर्स का एक ही ग्रुप इन वीडियोज़ में अलग-अलग भूमिकाएं निभाते हैं. उदाहरण के लिए, नीचे दिए स्क्रीनशॉट में नीले कुर्ते वाला व्यक्ति ही वायरल वीडियो में (लाल टी-शर्ट में) पोता बना है, और उस वीडियो में दादा का किरदार निभाने वाले व्यक्ति आगे के स्क्रीनशॉट में पीछे खड़ा है. दोनों वीडियो की लोकेशन भी एक ही है.

कुल मिलाकर, एक महिला को लेकर एक व्यक्ति और उसके दादा के बीच झगड़े का वायरल वीडियो बांग्लादेश में मनोरंजन के मकसद से बनाए गए एक स्क्रिप्टेड और काल्पनिक वीडियो का क्लिप है जिसे भारत में हुई असली घटना का बताकर झूठे रूप से शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.