ट्विटर हैन्डल ‘@RadioChinar’ ने 10 जनवरी 2021 को एक वीडियो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) का बताकर ट्वीट किया. दावा किया गया कि पाकिस्तान में हज़ारे समुदाय के साथ हुए अत्याचार के विरोध में PoK में पाक सेना के खिलाफ़ प्रदर्शन किया गया. मेसेज के मुताबिक, ये वीडियो PoK के गिलगित-बल्तिस्तान का है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 15 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, “पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा से क़रीब 100 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित बोलान ज़िले के मछ इलाक़े में पिछले शनिवार-रविवार (2-3 जनवरी) की दरमियानी रात को कोयले की खदान में काम करने वाले कम से कम 11 खनिकों का अपहरण कर उनकी हत्या कर दी गई थी. मरने वाले सभी 11 खनिक शिया मुसलमानों के हज़ारा बिरादरी से ताल्लुक़ रखते थे. ख़ुद को इस्लामिक स्टेट कहने वाले चरमपंथी संगठन ने हमले की ज़िम्मेदारी ली थी.” इस घटना के बाद पाकिस्तान में कराची समेत और भी कुछ शहरों में हज़ारा समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया था.

आर्मी जनरल सतीश दुआ ने भी ‘@RadioChinar’का वीडियो रीट्वीट किया है. (आर्काइव लिंक)

रिटायर्ड मेजर जनरल हर्ष कक्कर ने ‘@RadioChinar’ का वीडियो कोट-ट्वीट करते हुए लिखा, “सच जो पाकिस्तान की मीडिया कभी नहीं दिखाएगी”. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें दूसरा वीडियो यूट्यूब पर 8 जनवरी 2021 को पोस्ट किया हुआ मिला. कैप्शन के मुताबिक, “कारगिल: पाकिस्तान में हज़ारे समुदाय के लोगों की हत्या के बाद बड़ा प्रदर्शन”.

यूट्यूब चैनल ‘Jkupdate’ ने भी ये वीडियो लद्दाख में हुए प्रदर्शन का बताकर शेयर किया है.

यूट्यूब वीडियो और वायरल वीडियो में एक जैसा ही बोर्ड दिखता है. इसके अलावा, दोनों वीडियो में एक जैसे नारे सुनाई देते हैं.

कुल मिलाकर, भारत के लद्दाख में हज़ारा शिया समुदाय के साथ हुए अत्याचार के खिलाफ़ प्रदर्शन किया गया था जिसे पाक अधिकृत कश्मीर का बताकर शेयर किया गया.


फ़ैक्ट-चेक : रजत शर्मा के कोवैक्सीन से जुड़े दावे से योगी आदित्यनाथ की टाइम में कोविड पर ‘तारीफ़’ तक

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.