रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. सोशल मीडिया पर इस हमले से जोड़कर कई ग़लत जानकारियां शेयर की जा रही हैं. लोग किसी और घटना के पुराने वीडियोज़ हाल के हमले का बताकर शेयर कर रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि रूस के लड़ाकू जेट यूक्रेन पर बमबारी करने के बाद यूक्रेन के हवाई हमले से बच निकले.

कई लोगों ने ये वीडियो शेयर किया हैं जिन्हें लाखों व्यूज मिले हैं. इस लिस्ट में @SHEKHAR66355869 [करीब 2 लाख बार देखा गया], @jabaligainz [1 लाख से ज़्यादा बार देखा गया], @BowiSammy [करीब 2 लाख बार देखा गया], और @schoolboyefr शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

केरल स्थित न्यूज़ चैनल मातृभूमि ने एक प्रसारण के दौरान ये वीडियो क्लिप चलाई थी. TV9 कन्नड़ ने भी ये वीडियो चलाया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमने देखा कि यूट्यूब चैनल कॉम्परेड कंपेरिज़न ने जनवरी 2022 में ये वीडियो अपलोड किया था. यानी ये वीडियो क्लिप यूक्रेन में चल रहे हाल के रशियन हमले का नहीं है.

ये वीडियो क्लिप, वायरल वीडियो से 14 सेकेंड लंबी है. वायरल हिस्सा इस वीडियो में 10 सेकंड से शुरू होता है. वीडियो के साथ दी गई जानकारी से हमें पता चला कि ये 2013 के वीडियो गेम ARMA 3 के दृश्य हैं.

ARMA 3 एक ओपन वर्ल्ड, असली दुनिया पर आधारित, मिलिट्री टैक्टिकल शूटर वीडियो गेम है.

इस वीडियो गेम की क्लिप्स पहले भी कई बार अलग-अलग हवाई हमले की बताकर शेयर की जाती रही हैं. ऑल्ट न्यूज़, पहले भी कई बार ऐसे वीडियोज़ की जांच कर चुका है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: