सोशल मीडिया पर एक तस्वीर यूक्रेन पर हाल में हुए रूसी हमले की बताकर शेयर की जा रही है. दावे के मुताबिक, रूस द्वारा यूक्रेन पर ‘मिलिट्री ऑपरेशन’ की घोषणा के बाद यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय ने कीव में हमला होने की पुष्टि की है. ये तस्वीर इसी मेसेज के साथ केन्या की न्यूज़ चैनल ‘Record TV Kenya’ ने फ़ेसबुक पर पोस्ट की.

ट्विटर हैन्डल ‘@abhikshetry’ ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए इसका श्रेय द न्यूयॉर्क टाइम्स को दिया है. हालांकि, द न्यूयॉर्क टाइम्स के ट्विटर टाइमलाइन पर हमें ये तस्वीर नहीं मिली.

यूक्रेन पर हुए हमले की बताकर और भी कई यूज़र्स ने ये तस्वीर फ़ेसबुक और ट्विटर पर शेयर की है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

आसान से रिवर्स इमेज सर्च से ऑल्ट न्यूज़ को ये तस्वीर अल जज़ीरा के 11 मई 2021 के आर्टिकल में मिली. आर्टिकल के मुताबिक, ये तस्वीर इज़रायल द्वारा फ़िलिस्तीन क्षेत्र पर किये गए हमले की है. मीडिया ने रिपोर्ट किया कि इस हमले में तकरीबन 24 फ़िलिस्तीनी मारे गए थे. रिपोर्ट में इस तस्वीर का क्रेडिट AFP के महमूद हम्स को दिया गया है.

गेट्टी इमेजेज़ पर भी ये तस्वीर पोस्ट की गई थी. कैप्शन के मुताबिक, ये तस्वीर 10 मई 2021 को गाज़ा पर इज़रायल द्वारा किये गए हवाई हमले की है. जेरूसेलम के अल-अक्सा मस्जिद में तनाव के बाद हिंसा भड़की थी. हिंसा के बीच इस्लामिस्ट मूवमेंट हमास द्वारा दागे गए रॉकेट्स के जवाब में इज़रायल ने गाज़ा पर हवाई हमले किए थे.

कुल मिलाकर, 2021 में इज़रायल द्वारा गाज़ा पर किये गए हवाई हमले की तस्वीर यूक्रेन पर हाल में हुए रूसी हमले की बताकर शेयर की गई.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.