अमेरिकी एंकर ने पाक पीएम को कहा ‘वोटर’ मीडिया ने बताया ‘वेल्डर’

अमेरिकी टेलीविजन नेटवर्क MSNBC के साथ पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साक्षात्कार के एक वीडियो को बड़े पैमाने पर इस दावे के साथ प्रसारित किया गया है कि एंकर ने पाकिस्तानी पीएम को “ब्रांक्स का वेल्डर” के जैसा कुछ कहा है। 3 अक्टूबर को पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंदर सहवाग ने 36 सेकंड की एक वीडियो क्लिप साझा की है, जिसे अब तक 9 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 62 हज़ार लाइक प्राप्त हुए हैं (आर्काइव)।

Republic TV ने सहवाग के ट्वीट पर एक लेख प्रकाशित किया है(आर्काइव), “पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक अमेरिकी टेलीविजन शो पर खुद को अपमानित किया, जिस पर उन्हें एंकर द्वारा ‘ब्रोंक्स से वेल्डर’ कहा गया था”-अनुवाद।

मीडिया संगठन न्यूज़ 18, आज तक, टाइम्स नाउ हिन्दी , इंडिया टीवी, ANI, मनीकंट्रोल, NDTV और हिंदुस्तान टाइम्स , ने भी सेहवाग की ट्वीट के आधार पर लेख प्रकाशित किये है। NDTV का लेख ANI के हवाले से प्रकाशित किया गया है।

ANI ने लिखा है –“…नवीनतम चूक में, उनको [इमरान खान] अमेरिकन एंकर द्वारा लाइव टीवी पर अपमानित किया गया“-अनुवाद।

रिपब्लिक टीवी के मेजर गौरव आर्य, IAS अधिकारी संजय दीक्षित और पाकिस्तानी-कनाडाई लेखक तारेक फतह ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया है।

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि सोशल मीडिया में इसे साझा करने वालों में सबसे पहले पाकिस्तानी पत्रकार इमरान मोहम्मद ने 26 सितंबर को यह वीडियो साझा किया था। उन्होंने बाद में अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया था और स्पष्टीकरण साझा किया था।

यह क्लिप फेसबुक पर भी वायरल है।

वेल्डर नहीं, वोटर

अगर कोई एंकर के बयान को ध्यानपूर्वक सुने तो, उन्होंने ‘वेल्डर’ नहीं बल्कि ‘वोटर’ कहा था। खान ने न्यूयॉर्क की “खराब” सड़कों की आलोचना करते हुए चीन में बुनियादी ढांचे की प्रशंसा की। एंकर ने पीएम की बात पर हँसते हुए उन्हें प्रतिक्रिया दी कि, “आप पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की तरह नहीं, बल्कि ब्रांक्स के एक मतदाता की तरह बात कर रहे हैं, जो र्गार्डिया और अन्य बुनियादी ढांचे को ठीक करने के बजाय अफगानिस्तान में युद्धों पर खर्च किए जा रहे बुनियादी ढांचे और धन के बारे में शिकायत कर रहे है”-अनुवाद। ब्रांक्स न्यूयॉर्क का एक नगर है।

नीचे दिए गए प्रसारण के वीडियो में एंकर के बयान को 13:17 मिनट पर सुना जा सकता है।

26 सितंबर को प्रसारित MSNBC के ‘मॉर्निंग जो’ पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री दिखाई दिए थे। उनका यह बयान अफगानिस्तान के युद्ध और अमेरिका के पिछले 18 वर्षो से लिए गए कदम पर की एक चर्चा के दौरान आया था। पीएम ने जोर देकर कहा कि अमेरिका ने अफगानिस्तान में 1.5 ट्रिलियन डॉलर खर्च किए हैं जबकि चीन ने पहली बार दुनिया का बुनियादी ढांचा बनाया है। जवाब देते हुए, एंकर जो स्कारबोरो ने कहा कि खान “ब्रांक्स से मतदाता” की तरह बात कर रहे है। यह बात स्कारबोरो ने एक ट्वीट के ज़रिये स्पष्ट की थी।

एक अमेरिकी टेलीविजन नेटवर्क के साथ पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साक्षात्कार का वीडियो कई मीडिया संगठन द्वारा गलत तरीके से प्रकाशित किया गया है। MSNBC के एंकर ने इमरान खान को “ब्रांक्स के वेल्डर” नहीं बल्कि “ब्रांक्स के वोटर” बताया था।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend