सोशल मीडिया पर एक वीडियो महाराष्ट्र के अहमदनगर का बताकर वायरल है. दावा किया जा रहा है कि शेंडी के इंडियन ओवरसीज बैंक में डकैती करते हुए इन लोगों को पुलिस ने रंगे हाथ पकड़ा है. साथ ही कहा गया है कि बैंक बंद था लेकिन पुलिस ने अंदर से कुछ आवाज़ सुनी और इन्हें पकड़ लिया.

 

Indian Overseas Bank, Shendi branch, Ahmednagar…..
Robbers caught red handed as people alerted police after hearing some sound coming from inside the bank. Bank was closed due to holiday.
Salute to our police !!
( please follow the page 😊🙏 )

Posted by Tv Show’s on Thursday, 2 September 2021

फ़ेसबुक पर कई लोगों ने इसे बैंक में हो रही डकैती का लाइव वीडियो बताया है. (लिंक 1, लिंक 2)

 

#Live Bank #Robbery Ahmednagar Maharashtra

Posted by Crime Control News on Friday, 3 September 2021

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर भी इस वीडियो की पड़ताल की रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें मालूम चला कि ये एक मॉक ड्रिल का वीडियो है. 2 सितम्बर को ‘मुंबई तक’ के यूट्यूब चैनल से ये पूरा वीडियो अपलोड करते हुए शेंडी, अहमदनगर में हुई मॉक ड्रिल का बताया गया. इस रिपोर्ट में 2 मिनट 16 सेकंड के बाद का हिस्सा बैंक में डकैती का असली वीडियो बताकर वायरल हो रहा है.

इसके अलावा महाराष्ट्र टाइम्स और सामना ने भी इस वीडियो के बारे में 1 सितम्बर को रिपोर्ट पब्लिश कीं. इन रिपोर्ट्स के अनुसार, ये वीडियो महाराष्ट्र के एक गांव में हुए एक मॉक ड्रिल का हिस्सा है. ये मॉक ड्रिल अहमदनगर ग्राम सुरक्षा दल अभ्यास के रूप में आयोजित की गयी थी. पुलिस ने आपात स्थिति में तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए ये अभ्यास किया था.

This slideshow requires JavaScript.

यानी, महाराष्ट्र के अहमदनगर में हुई एक मॉक ड्रिल का वीडियो बैंक में डकैती की असली घटना का बताकर शेयर किया गया. पहले भी कई मौकों पर मॉक ड्रिल का वीडियो असली घटना के रूप में वायरल हुआ है.


मीडिया ने पंजशीर घाटी में तालिबानी आतंकियों के मारे जाने का बताकर पुराने वीडियोज़ चलाए

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.