सोशल मीडिया पर अमित मालवीय और प्रीति गांधी सहित कई भाजपा नेताओं ने नरेंद्र मोदी का एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में पीएम मोदी एक रैली में मौजूद भारी भीड़ का अभिवादन कर रहे हैं. ये वीडियो शेयर करते हुए कुछ नेताओं ने दावा किया कि ये कच्छ का वीडियो है. वहीं बाकी दूसरे नेताओं का कहना है कि ये मंगलुरु का वीडियो है. पीएम मोदी ने 28 अगस्त 2022 को नर्मदा नहर का उद्घाटन करने के बाद कच्छ ज़िले के भुज में रोड शो किया था. उन्होंने 2 सितंबर को मंगलुरु का दौरा भी किया जहां उन्होंने 3,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

अमित मालवीय ने 2 सितंबर को हैशटैग ‘#Mangaluru’ के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. यानी, उनके अनुसार ये वीडियो मंगुलुरु में रिकार्ड किया गया था. बाद में उन्होंने ये ट्वीट डिलीट कर दिया. (आर्काइव्ड लिंक)

भाजपा आंध्र प्रदेश के राज्य महासचिव विष्णु वर्धन रेड्डी ने भी वीडियो शेयर करते हुए इसे मंगलुरु का बताया. (आर्काइव्ड लिंक)

स्थानीय पत्रकार सूरज सुरेश ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “इस तरह आज मंगलुरु में पीएम मोदी का स्वागत किया गया.” फिलहाल उन्होंने ये ट्वीट कर दिया है लेकिन इसका आर्काइव्ड वर्ज़न आप यहां देख सकते हैं.

भाजपा नेता प्रीति गांधी ने 28 अगस्त यानी भुज में हुए रोड शो के दिन ये वीडियो ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा, “इस तरह कच्छ के लोगों ने आज हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी का भव्य स्वागत किया. अकल्पनीय उत्साह!!” (आर्काइव्ड लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम को की-वर्ड्स के साथ रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि अप्रैल 2019 में पश्चिम बंगाल में एक चुनावी रैली के बाद ये वीडियो अपलोड किया गया था. गौरतलब है कि प्रीति गांधी और अमित मालवीय ने भी 2019 में कोलकाता में हुई रैली के बाद ये वीडियो ट्वीट किया था. (प्रीति गांधी के ट्वीट का आर्काइव्ड लिंक, अमित मालवीय के ट्वीट का आर्काइव्ड लिंक)

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो 3 अप्रैल 2019 को @BJP4India ने इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया था, “कोलकाता में पीएम श्री @narendramodi की जनसभा में गर्मजोशी का माहौल.” (आर्काइव्ड लिंक)

पीएम मोदी के ऑफ़िशियल हैंडल ने भी 3 अप्रैल 2019 को ये वीडियो ट्वीट किया था. कैप्शन के मुताबिक़, ये वीडियो कोलकाता में हुई रैली का है. (आर्काइव्ड लिंक)

नीचे, ऑल्ट न्यूज़ ने 2019 के वीडियो और 2022 के वीडियो के फ़्रेम की तुलना की है. जाहिर तौर पर ये दोनों एक ही वीडियो हैं.

कोलकाता रैली का वीडियो भी भारतीय जनता पार्टी के ऑफ़िशयल यूट्यूब चैनल ने अपलोड किया था. वीडियो में 3 मिनट 36 सेकेंड पर मोदी के नारे सुने जा सकते हैं और नरेन्द्र मोदी को हाथ हिलाकर भीड़ का अभिवादन करते हुए भी देखा जा सकता है.

कुल मिलाकर, कोलकाता में भाजपा की रैली का एक पुराना वीडियो हाल ही में अमित मालवीय और प्रीति गांधी सहित कई दूसरे भाजपा नेताओं ने अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया था. इनमें से कुछ लोगों ने ये वीडियो कच्छ का बताया. जबकि औरों ने इसे मंगलुरु का वीडियो बताया. अमित मालवीय और प्रीति गांधी दोनों ने 2019 में कोलकाता की रैली के बाद ये वीडियो को शेयर किया था. लेकिन इस बात को अनदेखा कर या जानबूझकर उन्होंने फिर से ये वीडियो पोस्ट किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.