BBC का एक कथित स्क्रीनशॉट व्हाट्सऐप पर शेयर किया जा रहा है. स्क्रीनशॉट में दिख रही ख़बर की हेडलाइन है, ‘ब्लैक फ़ंगस: भारतीय वैज्ञानिक ने ढूंढा गोमूत्र से संबंध दुर्लभ संक्रमण के 9,000 मामले’. (अंग्रेज़ी में ‘Black fungus: Indian scientist find link with cow urine 9,000 cases of rare infection [sic]’) इस आर्टिकल के बायलाइन में सौतिक बिस्वास का नाम दिख रहा है.

ये स्क्रीनशॉट फ़ेसबुक पर वायरल है. ऑल्ट न्यूज़ को कम-से-कम ऐसे 99 पोस्ट्स मिले.

इसे ट्विटर पर भी शेयर किया गया है.

एडिट किया हुआ स्क्रीनशॉट

हमने गूगल पर ये ध्यान रखते हुए कीवर्ड्स सर्च किया कि परिमाण बीबीसी वेबसाइट पर ले जाए. हमने देखा कि बीबीसी ने ऐसा कोई आर्टिकल पब्लिश नहीं किया है. इसके अलावा आर्टिकल के हेडलाइन में व्याकरण की गलतियां हैं जो किसी अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेज़ी भाषी मीडिया संगठन के लिए सामान्य नहीं है.

बीबीसी में काम करने वाले एक सहयोगी ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया, “ये एक फ़र्ज़ी पोस्ट है. हम पाठकों को हमारी वेबसाइट bbc.com/news चेक करने की सलाह देते हैं.”

9 मई को बीबीसी ने ब्लैक फ़ंगस पर एक आर्टिकल पब्लिश किया था जिसे सौतिक बिस्वास ने लिखा था. इस आर्टिकल में बताया गया है, “म्यूकरमायकोसिस एक बेहद दुर्लभ संक्रमण है. ये म्यूकर फफूंद के कारण होता है जो आमतौर पर मिट्टी, पौधों, खाद, सड़े हुए फल और सब्ज़ियों में पनपता है. म्यूकरमायकोसिस में मृत्यु दर 50 प्रतिशत तक होती है. डॉक्टरों का कहना है कि कोविड-19 के गंभीर मरीज़ों को बचाने के लिए स्टेरॉइड्स के इस्तेमाल से ये संक्रमण शुरू हो रहा है.”

नीचे की तस्वीर में वायरल स्क्रीनशॉट की तुलना बीबीसी के असली आर्टिकल से की गयी है. हमने यहां कुछ बातें गौर कीं.
1) हेडलाइन का फ़ॉन्ट अलग है.
2) ऑथर के नाम के पास कोई इमेज आइकॉन नहीं है.
3) वायरल स्क्रीनशॉट में हेडलाइन और आर्टिकल के बीच का लाइन गहरा दिख रहा है.

कोरोना महामारी के दौरान कई BJP नेताओं ने इससे बचाव के लिए अवैज्ञानिक उपाय सुझाए हैं. इनमें गौमूत्र को COVID-19 का उपचार बताया जाना भी शामिल है. हाल ही में BJP विधायक सुरेन्द्र सिंह और BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने ऐसे दावे किए थे. पहले गौमूत्र को कैंसर से बचने का उपाय बताया जाता था. मेयो क्लिनिक के डॉ. डोनाल्ड हेंसड ने 2009 में ABC न्यूज़ को बताया था, “मैं सोचता हूं कि मैं पूरी सहजता के साथ ये कह सकता हूं कि गौमूत्र का कोई डेटा नहीं है. या किसी भी प्राणी के मूत्र का डेटा को कैंसर का उपचार या बचाव करने का दावा करता हो. ऐसा कोई अध्ययन नहीं हुआ है जिसमें गौमूत्र को किसी बीमारी का उपचार बताया गया हो.”

BBC वेबसाइट से एक स्क्रीनशॉट लेकर इसे एडिट किया गया जिसे शेयर करते हुए ग़लत दावा किया गया कि BBC ने ब्लैक फ़ंगस और गौमूत्र का संबंध बताते हुए एक आर्टिकल छापा. इसकी हेडलाइन है, ‘ब्लैक फ़ंगस: भारतीय वैज्ञानिक ने ढूंढा गोमूत्र से संबंध दुर्लभ संक्रमण के 9,000 मामले’. जबकि बीबीसी ने ऐसा कोई आर्टिकल नहीं छापा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.