कई ट्विटर यूज़र्स एक वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसमें भीड़ नारे लगा रही है. दावा किया जा रहा है कि ये पश्चिम बंगाल में हुए चुनाव में 31 रोहिंग्याओं के चुने जाने पर धन्यवाद रैली का वीडियो है. (आर्काइव लिंक)

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच 8 चरणों में संपन्न हुआ. पहले से सत्ता में TMC की फिर से जीत हुई और ममता बनर्जी ने एक बार फिर CM पद संभाला.

ट्विटर पर कई लोगों ने ये वीडियो शेयर करते हुए यही दावा कर रहे हैं कि वहां ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगे

फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो शेयर किया गया है.

 

A ‘Thanks giving’ rally in West Bengal taken out by some of the 31 elected Rohingyas in the recent assembly elections. “Pakistan Zindabad” is their slogan.

Where is ‘Secular India’ leading us?

Posted by Gujjula Devender Reddy on Tuesday, 25 May 2021

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर भी इस वीडियो की पड़ताल की रिक्वेस्ट मिली है.

UP का वीडियो: भीड़ ‘हाजी साब ज़िंदाबाद’ के नारे लगा रही

ऑल्ट न्यूज़ ने हाल ही में इस मौके के एक और वीडियो की पड़ताल की थी. उस समय दावा किया जा रहा था कि UP के बहराइच में पंचायत चुनाव के नतीजे आने के बाद ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाये गये. असल में भीड़ प्रत्याशी हाजी अब्दुल कलीम के नाम का नारा ‘हाजी साब ज़िंदाबाद’ लगा रही थी. लेकिन ये ग़लत दावा करने वालों में न्यूज़ 18 भी शामिल था. न्यूज़ 18 का वीडियो अभी भी यूट्यूब पर मौजूद है.

इस वीडियो को ध्यान से सुनने पर साफ़ हो जाता है कि भीड़ ‘हाजी साब ज़िंदाबाद’ के नारे लगा रही थी.

हमने न्यूज़18 यूपी के वीडियो की रफ़्तार को कम करके सुना और पाया कि लोग वाकई ‘हाजी साब ज़िंदाबाद’ का नारा लगा रहे हैं न कि ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ का.

बहराइच पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ का नारा नहीं बल्कि प्रत्याशी के नाम का नारा लगाया जा रहा था, ‘हाजी साब जिन्दाबाद’. पुलिस ने ये भी कहा कि इस वीडियो में जो आवाज़ है, उसे सुनते ही साफ़-साफ़ मालूम पड़ रहा है कि क्या बोला जा रहा है.

ऑल्ट न्यूज़ ने हाजी अब्दुल कलीम के भाई हाजी अब्दुल रहीम से बात की. उन्होंने कहा, “ये सब ग़लत फैलाया जा रहा है. परिणाम आते ही मैं वहां से निकल रहा था तो समर्थक हाजी साब ज़िंदाबाद का नारा लगाने लगे. हमने कोई जुलूस नहीं निकलवाया था. ऐसा होता तो हम जगह-जगह घूमते. मैं वोट की गिनती खत्म होते ही घर आ गया और पीछे-पीछे वहां मौजूद समर्थक चले आ रहे थे. मेरे भाई शाम को घर आये थे, तब तक प्रमाण पत्र आदि कामों के लिए कार्यालय में ही रुके हुए थे.”

हमने अब्दुल रहीम को ये वीडियो भी भेजा और पूछा कि अगर उन्होंने इसे देखा हो. उन्होंने बताया, “इस वीडियो में मैंने हल्के गुलाबी रंग का कुर्ता पहना हुआ है. और ये हमारे घर के पास का ही वीडियो है.”

यानी, उत्तर प्रदेश का वीडियो जहां ‘हाजी साब ज़िंदाबाद’ के नारे लगे थे उसे पश्चिम बंगाल का बताकर शेयर किया गया और ये ग़लत दावा किया गया कि 31 रोहिंग्या के चुने जाने पर ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.