प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के 99 साल की उम्र में निधन के बाद, सोशल मीडिया यूज़र्स ने पीएम मोदी की एक तस्वीर शेयर की जिसमें उनके सिर पर बाल नहीं है. ये दावा किया गया कि उन्होंने अपनी मां की मौत के बाद समाज के रीति-रिवाज के अनुसार अपना सिर मुंडवा लिया है.

अशोक कुमार नाम के एक फ़ेसबुक यूज़र ने इसी दावे के साथ ये तस्वीर शेयर की. ये पोस्ट वायरल हो गई और इस आर्टिकल के लिखे जाने के तक इसे 6,800 से ज़्यादा लाइक्स मिले हैं.

ट्विटर पर @ajayhdsharma नाम के एक हैंडल ने इसी तरह के दावे के साथ ये तस्वीर शेयर की है.

ये तस्वीर फ़ेसबुक और ट्विटर दोनों पर वायरल हो रही है और सैकड़ों यूज़र्स इसी तरह के दावे कर रहे हैं.

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ की ऑफ़िशियल मोबाइल ऐप पर कई रिक्वेस्ट भी मिलीं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें Zee Business के वेब डेस्क पर अप्रैल 2018 को पब्लिश किया गया एक आर्टिकल मिला. आर्टिकल में तस्वीर का सोर्स PTI है. और इसमें PM मोदी के सिर पर बाल दिख रहे हैं.

नीचे असली तस्वीर और सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर की तुलना की गई है.

रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल करके हमने देखा कि ये तस्वीर दो साल पहले Reddit पर शेयर की गई थी. तस्वीर पर एक टेक्स्ट भी है जिसमें बताया गया है कि इसे ‘लॉय माचेडो’ नामक किसी व्यक्ति द्वारा एडिट किया गया था.

दूसरी तरफ, असली तस्वीर 2017 के बाद से अलग-अलग न्यूज़ आर्टिकल्स में बार-बार दिखाई दी है. मिंट और द इकोनॉमिक टाइम्स ने दिसंबर 2017 में अपने आर्टिकल्स में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया है.

इसके अलावा, पीएम के ट्विटर हैंडल से 30 दिसंबर को अपनी दिवंगत मां के निधन के बाद से उनके द्वारा की गई सभी सार्वजनिक उपस्थितियों पर नज़र रखने पर ऑल्ट न्यूज़ को ANI का एक ट्वीट मिला. इसमें बताया गया था कि पीएम मोदी अपनी मां का अंतिम संस्कार करने के तुरंत बाद बंगाल में एक कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग ले रहे हैं.

यहां पीएम मोदी को उनके सामान्य लुक में देखा जा सकता है.

साथ ही 31 दिसंबर यानी, अगले ही दिन पीएम मोदी ने एयर मार्शल पीवी अय्यर (रिटायर्ड) से मुलाकात की. यहां भी उन्हें सिर मुंडवाए हुए नहीं देखा जा सकता है.

सिर्फ इन तस्वीरों को देखकर भी हम ये कह सकते हैं कि पीएम मोदी अपनी मां के अंतिम संस्कार में अपना सिर या दाढ़ी नहीं मुंडवाए थे.

हालांकि, ये साफ नहीं है कि वायरल तस्वीर का असली सोर्स क्या है, लेकिन कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां के निधन के बाद अपना सिर नहीं मुंडवाया था और सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.