पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का एक तथाकथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट काफ़ी वायरल है. इसके मुताबिक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हाथ मिलाते हुए अपनी एक तस्वीर शेयर की जिसके साथ उन्होंने लिखा, “आज मुझे बहुत शर्म आ रही है कि मैंने इस आदमी से हाथ मिलाया था…#Narendra Modi.” ऑल्ट न्यूज़ को इसके व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (+917600011160) और ऑफ़िशियल एंड्राइड ऐप पर वायरल दावे का फ़ैक्ट चेक करने के लिए रिक्वेस्ट भी भेजी गयी.

ये तस्वीर फ़ेसबुक पर बहुत वायरल है. लोगों ने ओबामा की इस बात से सहमती जताते हुए ” #kissan #punjab #haryana #kissanbill2020″ जैसे हैशटैग्स के साथ इसे शेयर किया है. कई पोस्ट ऐसे हैं जिन्हें 100 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है.

This slideshow requires JavaScript.

कुछ ट्विटर यूज़र्स ने भी इसी दावे के साथ ये स्क्रीनशॉट शेयर किया. (पहला पोस्ट, दूसरा पोस्ट, तीसरा पोस्ट)

This slideshow requires JavaScript.

फ़र्ज़ी ट्वीट वायरल

वायरल स्क्रीनशॉट में पीएम मोदी और ओबामा की तस्वीर 6 साल पुरानी है जब प्रधानमंत्री अमेरिका के दौरे पर थे. इसे द इकॉनोमिक टाइम्स समेत कई मीडिया आउटलेट्स ने पब्लिश किया था.

सबसे पहले तो ओबामा की ट्विटर टाइमलाइन पर 5 दिसम्बर का ऐसा कोई ट्वीट नहीं दिखता है जिसमें उन्होंने PM मोदी को संबोधित किया हो. 5 दिसम्बर को उन्होंने केवल 2 ही ट्वीट किये थे. वायरल ट्वीट को ध्यान से देखने पर ऐसी कई चीज़ें नज़र आती़ हैं जिन्हें देख कर मालूम होता है कि ये ट्वीट एडिटेड है. सबसे पहले तो ‘shamefull’ और ‘hand shake’ ग़लत लिखा है. इस स्क्रीनशॉट में ग्रामर की गलतियां भी हैं. इसके साथ ही ‘shameful’ की जगह ‘ashamed’ का प्रयोग होना चाहिए. इसके अलावा किसी भी ट्वीट में टेक्स्ट और तस्वीर एक सीधी रेखा में होती है. इस वायरल तस्वीर में ओबामा और मोदी की तस्वीर टेक्स्ट से काफ़ी बाहर है. हम नीचे वायरल स्क्रीनशॉट की तुलना ओबामा के हाल के एक ट्वीट से कर रहे हैं जिसमें उन्होंने एक तस्वीर शेयर की थी.

इसके अलावा, कई यूज़र्स ने स्क्रीनशॉट शेयर किया है उसमें वायरल ट्वीट के नीचे एक अन्य ट्वीट की लाइन दिख रही है. ओबामा की प्रोफ़ाइल पर हम देख सकते हैं कि उनके 5 दिसम्बर के दोनों ट्वीट में से नीचे वाले ट्वीट में यही लाइन है. नीचे वायरल ट्वीट (बाएं) और ओबामा की टाइमलाइन का स्क्रीनशॉट (दायें) देखा जा सकता है.

मुमकिन है कि 5 दिसम्बर के इस ट्वीट को ही मॉर्फ़ किया गया हो. अगर ओबामा ऐसा ट्वीट करते तो ये इस वक्त एक ‘बड़ी खबर’ होती.

लोगों ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का एक फ़र्ज़ी ट्वीट शेयर किया जिसमें उन्होंने पीएम मोदी से हाथ मिलने पर पछतावा जताया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.