ऑल्ट न्यूज़ की ऑफ़िशियल एंड्रॉइड ऐप पर एक दावे का फै़क्ट-चेक करने के लिए रिक्वेस्ट भी भेजी गयी. इस दावे के अनुसार AIMIM चीफ़ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि अगर भाजपा हैदराबाद म्युनिसिपल चुनाव (GHMC) जीत गयी तो वो हिन्दू धर्म अपना लेंगे. बता दें कि हाल ही में हैदराबाद नगर निकाय चुनाव ख़त्म हुए हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि कई ट्विटर यूज़र्स और कुछ फे़सबुक यूज़र्स वाकई ये दावा कर रहे हैं कि ओवैसी ने चुनाव से सम्बंधित ऐसा बयान दिया है. यूज़र्स ने ओवैसी की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “अगर भाजपा GHMC जीत गयी तो मैं हिन्दू धर्म अपना लूंगा और अपना नाम भाग्य राज त्रिपाठी रख लूंगा, AIMIM चीफ़ असदुद्दीन ओवैसी की घोषणा.” (आर्काइव लिंक)

फे़सबुक पर भी कई लोगों ने ओवैसी का ये फ़र्ज़ी बयान शेयर किया. एक फे़सबुक यूज़र ऋषिकेश ने ओवैसी का मज़ाकिया वीडियो शेयर करते हुए यही कैप्शन लिखा.

एक फेसबुक पेज ‘आरएसएस इंटरनेशनल‘ ने भी अपने पोस्ट में ये दावा करते हुए लिखा, “अब ओवैसी को भाग्य राज सैनी तो बन ही जाना चाहिए, जब भाजपा को उसका मेयर मिल जाये उसके बाद त्रिपाठी बन सकते हैं.” (आर्काइव लिंक)

‘I will convert to Hinduism and name myself Bhagya raj Tripathi if BJP wins GHMC elections.’ declares AIMIM chief…

Posted by RSS – International on Friday, December 4, 2020

मज़ाकिया पोस्ट को लोग सच मान बैठे

ट्विटर पर इस कैप्शन वाले पोस्ट्स को देखने पर पता चला कि सबसे पहले इसे 4 दिसम्बर को ट्विटर हैंडल अनपेड टाइम्स (@TheUnpaidTimes) ने शेयर किया था.

इस ट्विटर हैंडल के बायो में लिखा है कि ये एक ‘सटायरिकल न्यूज़ वेबसाइट है और ये फ़ेक न्यूज़ शेयर करती है.’ यानी यहां सब मज़ाकिया पोस्ट किये जाते हैं जो सच नहीं है. ये हैंडल नियमित ढंग से ऐसे फ़र्ज़ी बयान शेयर करता रहता है.

हमने इससे सम्बंधित न्यूज़ रिपोर्ट या आर्टिकल के बारे में भी सर्च किया. इस दावे से जुड़ी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली.

लोग इसे सच मानते हुए हालिया चुनाव के सन्दर्भ में शेयर कर रहे हैं. ओवैसी ने धर्म परिवर्तन की कोई बात नहीं कही.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.