मोटिवेशनल स्पीकर और BadaBusinessOff के फ़ाउंडर और CEO डॉ. विवेक बिंद्रा ने दो तस्वीर ट्वीट की. पहली तस्वीर में वो एक फ़्रेम में पोस्टल स्टैम्प के साथ नज़र आ रहे हैं. दूसरी तस्वीर में पोस्टल स्टैम्प वाले फ़्रेम की तस्वीर है. इसमें पोस्टल स्टैम्प पर डॉ. विवेक बिंद्रा की तस्वीर लगी है और फ़्रेम के एक कोने में लिखा है ‘My Stamp’. इसे शेयर करते हुए डॉ बिंद्रा ने दावा किया कि भारत सरकार में उनके नाम और फ़ोटो के साथ पोस्टल स्टैम्प जारी किया है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने इस बारे में गूगल पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें इससे जुड़ी कोई ख़बर नहीं मिली. इसके बाद हमने फ़्रेम में मौजूद ‘My Stamp’ फिल्टर के साथ गूगल पर सर्च किया तो हमें भारतीय डाक की सरकारी वेबसाइट पर एक पेज मिला. इस पेज के मुताबिक, माई स्टैम्प भारतीय डाक के डाक टिकटों की पर्सनलाइज्ड शीट का ब्रांड नाम है. इस शीट पर पर्सनलाइज्ड कस्टमर की तस्वीर और संस्थानों के लोगो या कलाकृति, विरासत भवनों, प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों, ऐतिहासिक शहरों, वन्य जीवन, अन्य जानवरों और पक्षियों आदि की थंबनेल इमेज को एक चयनित टेम्पलेट शीट पर पोस्टेज के साथ प्रिंट करके प्राप्त किया जाता है.

इसी पेज पर My Stamp स्कीम की जानकारी भी दी गई है. इसके मुताबिक, इस स्कीम के जरिए कोई भी व्यक्ति 300 रूपये देकर अपनी तस्वीर के साथ पोस्टल स्टैम्प छपवा सकता है.

इसी पेज पर कॉरपोरेट, संगठन या संस्थान द्वारा पर्सनलाइज्ड ‘My Stamp’ को प्रिंट करवाने के टर्म्स और कंडीशन्स मौजूद हैं जिसके मुताबिक:

  • कोई भी कॉरपोरेट, संगठन या संस्थान कम से कम 5000 शीट (एक शीट में 12 डाक टिकट होते हैं) प्रिंट करवाने का आर्डर देकर इसे बनवा सकता है. इसमें कॉरपोरेट ग्राहकों के लिए 20% छूट का भी प्रावधान है.
  • कस्टमाइज्ड माई स्टैम्प प्रिंट करने के लिए ऑर्डर देने के लिए इच्छुक संस्था या कंपनी द्वारा भारतीय डाक को ईमेल करना होगा.
  • ऑर्डर फॉर्म के साथ कस्टमाइज्ड माई स्टैम्प प्रिंट करवाने का आवेदन एक अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा जमा किया जाना चाहिए.
  • इसके साथ ही इस आवेदन में अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता का संस्था या कंपनी द्वारा जारी किया गया वैध आईडी प्रमाण होना चाहिए.

वन इंडिया के यूट्यूब चैनल पर हमें ‘My Stamp’ स्कीम से जुड़ा एक वीडियो भी मिला. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय डाक विभाग ने लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए ये पहल की है. इस रिपोर्ट में प्रधान डाकघर, मेरठ के डिप्टी पोस्ट मास्टर ने बयान दिया है कि कोई भी व्यक्ति 300 रूपये में पोस्टल स्टैम्प पर अपनी फ़ोटो छपवा सकता है. डाकघर के द्वारा 300 रुपये में इच्छुक व्यक्ति को 5 रूपये के 12 स्टैम्प दी जाएगी, धारक इसका इस्तेमाल 60 रुपये के स्टैम्प के रूप में भी कर सकता है.

इंडिया पोस्ट के ट्विटर हैंडल से डॉ. विवेक बिंद्रा के ट्वीट को कोट ट्वीट करते हुए ‘माइ स्टैम्प’ सेवा की बात की गई. लेकिन इस ट्वीट में ये बात स्पष्ट नहीं की गई कि ये स्टैम्प भारत सरकार ने नहीं जारी किया था. ‘माइ स्टैम्प’ सेवा का लाभ उठाकर कोई भी ऐसे स्टैम्प बनवा सकता है.

कुल मिलाकर, मोटीवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा ने भ्रामक दावा किया कि भारत सरकार में उनके नाम और फ़ोटो का स्टैम्प जारी किया है. असल में वो भारतीय डाक के ‘My Stamp’ स्कीम के अंतर्गत छपे गए कस्टमाइज़्ड डाक स्टैम्प है जिसे कोई भी व्यक्ति 300 रुपये खर्च कर 1 शीट छपवा सकता है जिसमें 5 रूपये के 12 पोस्टल स्टैम्प होते हैं. वहीं कॉरपोरेट, संस्था या कंपनी के लिए मिनिमम ऑर्डर 5000 शीट यानी, 60,000 पोस्टल स्टैम्प का है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.