तमिलनाडु की दक्षिणपंथी राजनीतिक पार्टी इंदू मक्कल काच्चि ने एक घायल व्यक्ति की तस्वीर ट्वीट की. उन्होंने दावा किया कि तमिलनाडु के तंजावुर की कुंभकोणम नगरपालिका में ‘चरमपंथियों’ ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के एक सदस्य की हत्या कर दी. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 3,300 बार रीट्वीट किया जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक) पाठकों से विनती है कि तस्वीर बेहद संवेदनशील होने की वजह से इसे देखने से पहले अपने विवेक का इस्तेमाल करें.

एक कॉमन मेसेज के साथ कई यूज़र्स ये तस्वीर, ट्विटर और फ़ेसबुक पर शेयर कर रहे हैं, “Swayam Sevak’s father murdered by extremist In Kumbakonam”. कुछ यूज़र्स ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए इसके साथ सांप्रदायिक एंगल भी जोड़ा है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक) ट्विटर पर ‘@AnitaShivyogi’ ने ये तस्वीर शेयर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को टैग कर लिखा, “ये अस्वीकार्य है. नक्सली और जिहादी @RSSorg के सदस्यों और हिन्दू साधुओं की हत्या कर रहे हैं. क्या पुलिस और न्यायिक संस्था इस हिंसा के खिलाफ़ कदम उठाने में असमर्थ है? हम अभी तक पालगढ़ में हुई लिन्चिंग को नहीं भूल पाए हैं”. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

RSS से जुड़े हुए एक और यूज़र ‘@singhakh’ ने दावा किया कि RSS कार्यकर्ता की हत्या कुंभकोणम पेरेमल मंदिर के गेट पर की गई क्योंकि वो मंदिर को टेक-ओवर किये जाने और गैरकानूनी रेत खनन का विरोध कर रहे थे.

भारतीय हिन्दू परिवार तमिलनाडु नाम के ट्विटर अकाउंट ने ये तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया कि CAA के समर्थन में नारचियार मंदिर में हो रहे प्रदर्शन के दौरान ‘आतंकवादियों’ ने इस व्यक्ति की हत्या कर दी थी. पोस्ट के मुताबिक, तस्वीर में दिखाई देने वाला शख्स 65 वर्षीय गोपालकृष्ण है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

ट्विटर पर की-वर्ड्स सर्च से ‘वन इंडिया’ की एक तमिल न्यूज़ रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में बताया गया है कि 65 वर्षीय RSS सदस्य गोपालन की हत्या प्रॉपर्टी विवाद के चलते की गई थी. आरोपी की पहचान भाजपा सदस्य सरवनन के रूप में हुई है. यही जानकारी तमिलनाडु के अखबार ‘Dinamalar‘ में भी दी गई है.

हमने कुंभकोणम शहर के DSP से बात की. उन्होंने बताया, “ये हत्या प्रॉपर्टी विवाद के चलते की गयी थी. इसमें कोई कम्युनल एंगल नहीं है. पीड़ित और आरोपी, दोनों ही हिन्दू समुदाय के हैं. इस मामले में आरोपी की गिरफ़्तारी 1 जुलाई को की गयी थी”. DSP ने आगे बताया कि आरोपी व्यक्ति को IPC की कई धाराओं के तहत गिरफ़्तार किया गया है जिसमें हत्या से संबंधित धारा 302 भी शामिल है. उन्होंने ये भी बताया कि सरवनन दर्ज़ी का काम करता था और वो भाजपा से जुड़ा हुआ भी था.

ऑल्ट न्यूज़ को मिली FIR की कॉपी में बताया गया है कि सरवनन ने प्रॉपर्टी मसले को लेकर गोपालन की हत्या 30 जून को रात 9 बजकर 20 मिनट पर की थी.

इस तरह, एक RSS सदस्य की प्रॉपर्टी मसले को लेकर की गई हत्या की घटना को सोशल मीडिया में सांप्रदायिक रंग दिया गया. आरोपी की पहचान भाजपा सदस्य के रूप में हुई है और वो भी पीड़ित की तरह ही हिन्दू समुदाय का है. लेकिन फिर भी सोशल मीडिया में इस घटना को मुस्लिम विरोधी दावों के साथ चलाया गया. इसके अलावा, कुछ यूज़र्स ने इस घटना को CAA प्रदर्शन से जोड़कर भी शेयर किया.

[ये भी पढ़ें: पालगढ़ की घटना को कैसे सोशल मीडिया में सांप्रदायिक रंग दिया गया.]

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.