सोशल मीडिया पर नकाब (आंखों को छोड़कर पूरे चेहरे को ढकने वाला) पहने एक महिला का वीडियो खूब शेयर किया जा रहा है. वीडियो के साथ अंग्रेज़ी कैप्शन दिया गया है जिसके मुताबिक इंटरव्यू ले रहा व्यक्ति हिजाब पहनने के बारे में सवाल पूछ रहा है. इस क्लिप के अंत में महिला से ये पूछा जाता है कि अगर उसे पुरुष डेंटिस्ट के पास जाना हो तो वो क्या करेगी. महिला ने जवाब दिया कि वह अपना हिजाब उतार देगी लेकिन डेंटिस्ट को अपनी आंखें बंद करनी होंगी. कई राईट विंग इन्फ्लुएंसर ने ‘इंटरव्यू’ के इस विशेष हिस्से पर ध्यान देते हुए क्लिप शेयर की है.

17 दिसंबर को X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) ब्लू यूज़र मेघ अपडेट्स 🚨™ (@MeghUpdates) ने इस क्लिप को एक कैप्शन के साथ शेयर किया, जिसका हिंदी अनुवाद है: “मैं पुरुष डेंटिस्ट से इलाज कराते समय हिजाब तभी हटाऊंगी जब वो इलाज के दौरान अपनी आंखें बंद कर लेगा.” ट्वीट को 3.4 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 2,900 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि @MeghUpdates को पहले भी कई बार ग़लत सूचनाएं शेयर करते हुए पाया गया है.

कई अन्य यूज़र्स जैसे @rupamurthy1, @rose_k01, @RandomTheGuy_, @SaffronQueen_, @soulfulgirlll, और @MithilaWaala ने वायरल क्लिप को ऐसे ही कैप्शन के साथ शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि वायरल क्लिप में वीडियो फ्रेम के नीचे बाईं ओर एक लोगो भी था. लोगो में लिखा था: “टीवी विक्रम.” हमने देखा कि ये एक यूट्यूब चैनल है जो कन्नड़ में वीडियो बनाता है.

यूट्यूब पर सबंधित कीवर्ड सर्च करने पर हमें टीवी विक्रमा के चैनल पर वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मिला. वीडियो को चैनल द्वारा 18 फ़रवरी, 2022 को पोस्ट किया गया था.

वीडियो की शुरुआत में स्क्रीन पर कन्नड़ में एक डिस्क्लेमर आता है, जिसका हिंदी अनुवाद है: “ये काल्पनिक इंटरव्यू कुछ बच्चों को मैसेज देने की एक कोशिश है, क्योंकि वे ये सोचकर अपना भविष्य बर्बाद कर रहे हैं कि धर्म सबसे बड़ी चीज है, हालांकि वे शिक्षा ले रहे हैं…” यही डिस्क्लेमर वीडियो के डिस्क्रिप्शन सेक्शन में भी पाया जा सकता है. इससे पता चलता है कि वीडियो असली इंटरव्यू का नहीं है.

This slideshow requires JavaScript.

डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दो नामों का भी ज़िक्र किया गया है, ऐसा लगता है कि ये उन व्यक्तियों के नाम हैं जिन्हें यूट्यूब वीडियो पर देखा जा सकता है, इनके नाम हैं मुम्थास और किरिक कीर्ति. उनके इंस्टाग्राम बायो के मुताबिक, किरिक (काल्पनिक यूट्यूब वीडियो में इंटरव्यू) एक “पत्रकार, बिगबॉस 4 रनर, एक्टर, निर्देशक, होस्ट, और इन्फ्लुएंसर” है. दूसरी ओर, मुम्थास टीवी विक्रम में एक कर्मचारी है. उन्हें चैनल द्वारा पोस्ट किए गए कई अन्य वीडियोज में देखा जा सकता है जिसमें उन्होंने हिजाब या नकाब नहीं पहना है.

कुल मिलाकर, राईट विंग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया एक इंटरव्यू का वायरल क्लिप असल में एक यूट्यूब चैनल द्वारा किए गए एक स्क्रिप्टेड इंटरव्यू का हिस्सा है. ये एक मुस्लिम महिला के साथ असली बातचीत का विडियो नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.