बुलडोज़र से उठाए जा रहे एक विशालकाय सांप का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी तेज़ी से वायरल हो रहा है. लगभग एक लाख फ़ॉलोवर्स वाले फ़ेसबुक न्यूज़ पेज कोहरामलाइव ने 17 अक्टूबर को इस कैप्शन के साथ वीडियो पोस्ट किया, “ओएमजी! इतना बड़ा सांप, उठाने के लिए लगाना पड़ा JCB…” वीडियो को दो मिलियन से ज़्यादा बार देखा गया.

उसी दिन ‘न्यूज़18 वायरल्स’ ने भी इस वीडियो को यूट्यूब पर शेयर करते हुए दावा किया कि ये झारखंड के धनबाद क्षेत्र का है. अब तक इसे करीब तीन लाख बार देखा गया है.

दरअसल, न्यूज़18 ने अपने सभी फ़ेसबुक पेज- न्यूज़18 India, न्यूज़18 Haryana, न्यूज़18 झारखंड, न्यूज़18 हिमाचल, न्यूज़18 Hindi, न्यूज़18 मध्य प्रदेश, न्यूज़18 राजस्थान, न्यूज़18 बिहार और न्यूज़18 उत्तर प्रदेश पर वीडियो शेयर किया. इसी दावे के साथ इस वीडियो को पोस्ट करने वाले अन्य मीडिया आउटलेट्स में NDTV, ज़ी न्यूज़, TV9 बांग्ला, लाइव हिंदुस्तान, ओड़िया खबर24 शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

YSR कांग्रेस पार्टी से आंध्र प्रदेश के सांसद परिमल नथवानी ने इसी दावे के साथ इस वीडियो को पोस्ट किया.

एक हफ़्ते बाद न्यूज़18, न्यूज़18 कन्नड़ा और न्यूज़18 हिंदी ने यही वीडियो पब्लिश किया जिसमें कहा गया कि ये करीबियन के एक वर्षावन का है. इसे रिपब्लिक, आज तक बांग्ला और टीवी9 मराठी ने भी पब्लिश किया गया था.

वीडियो वेरिफ़िकेशन

हमने देखा कि वायरल वीडियो को इंडोनेशिया, डोमिनिका और ब्राज़ील का बताते हुए अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया गया है.

12 अक्टूबर को, इक्वाडोर स्थित फ़ेसबुक पेज Amazonía Informa ने भी बिना संदर्भ बताये ये वीडियो अपलोड किया था. एक फ़ेसबुक यूज़र ने दावा करते हुए पोस्ट किया कि ये वीडियो करीबियन सागर के एक द्वीपीय देश डोमिनिका का है. जिसके कुछ दिनों बाद, 20 अक्टूबर के आस-पास, यूके स्थित समाचार आउटलेट मेट्रो, सन और यूएस के न्यूयॉर्क पोस्ट ने रिपोर्ट पब्लिश की जिसमें दावा किया गया कि वीडियो डोमिनिका का है.

20 अक्टूबर को ब्राजील स्थित अख़बार ‘ए ट्रिब्यूना‘ ने रिपोर्ट किया कि वीडियो साओ पाउलो में स्थित बैक्साडा सैंटिस्टा में इंटरनेट यूज़र्स के बीच वायरल हो रहा था. लेकिन वहां के अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया और कहा कि ये वीडियो वहां का नहीं था. रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और थाईलैंड में अलग-अलग सोर्स ने दावा किया कि वीडियो उनके इलाके का है.

15 अक्टूबर को रेडिट के एक पोस्ट में दावा किया गया कि वीडियो इंडोनेशिया का है. इस वीडियो को लाखों बार देखा गया है.

12 अक्टूबर के आस-पास इंडोनेशिया स्थित मीडिया आउटलेट मर्डेका ने वीडियो का क्रेडिट इंडोनेशिया के इंस्टाग्राम पेज @fakta.indo को दिया. 11 अक्टूबर को पेज ने इसे एक इंडोनेशियाई कैप्शन के साथ पोस्ट किया था जिसमें दावा किया गया कि एक जंगल में 10 मीटर लंबा अजगर पाया गया था.

वीडियो को कई मलेशियाई यूट्यूब चैनल जैसे हैरियन सेमासा (12 अक्टूबर) और कॉवकॉव चैनल ने भी वीडियो को दो हिस्से में अपलोड किया था, पहला हिस्सा (11 अक्टूबर) और दूसरा हिस्सा (12 अक्टूबर). दोनों चैनल के मुताबिक घटना मलेशिया के केलंतन प्रांत के तनाह मेराह ज़िले की है.

दोनों चैनलों ने अपने वीडियो का क्रेडिट टिक-टॉक अकाउंट फ़करुलाजावा को दिया है जिसके 3 लाख 50 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोवर्स हैं. भारत में बैन होने की वज़ह से VPN के जरिये हमने टिकटॉक को एक्सेस किया और देखा कि कई यूज़र्स ने इस वीडियो को 11 अक्टूबर (पहला, दूसरा, तीसरा) के आसपास, मलय में कैप्शन के साथ पोस्ट किया था. मलय इंडोनेशिया, ब्रुनेई, मलेशिया और सिंगापुर में बोली जाने वाली भाषा है. और अनौपचारिक तौर पर पूर्वी तिमोर और थाईलैंड के कुछ हिस्सों में भी बोली जाती है. 10 अक्टूबर को यूज़र फ़करुलाजावा ने एक वीडियो पोस्ट किया था. ये इस वीडियो को ऑनलाइन पोस्ट किये जाने का सबसे पहला उदाहरण था जो हमें मिला. इसे 5 मिलियन से ज़्यादा लाइक्स मिले. 23 अक्टूबर को अकाउंट पहुंच से बाहर हो गया या शायद हटा दिया गया.

हमने देखा कि @fakrulazwa ने उसी घटना का एक मिनट लंबा वीडियो अपलोड किया था. इसमें लोगों को सांप को एक पिंजरे से हटाकर एक कार में रखते हुए देखा जा सकता है, कार का नंबर प्लेट DAG 3733 है. इससे पहले कि हम स्क्रीनशॉट ले पाते, अकाउंट डिलीट कर लिया गया. हालांकि, लंबे वीडियो के हिस्सों को न्यूयॉर्क पोस्ट के एक आर्टिकल में देखा जा सकता है.

वायरल वीडियो का ऑडियो विश्लेषण

वायरल वीडियो में 12 सेकंड पर, एक स्थानीय व्यक्ति को बोलते हुए सुना जा सकता है. हमने मलेशियाई राज्य नेगेरी सेम्बिलान के रहने वाले 33 साल के मोहम्मद शाहरूल एफेंडी से बात की. शाहरूल एफेंडी मलेशिया के मिनिस्ट्री ऑफ़ वर्क्स में कर्मचारी हैं. उन्होंने बताया, “12 सेकंड पर, इंडोनेशियाई में “केमाना इटू” कहते हुए सुना जा सकता है जिसका मतलब है, “कहां जाना है.” तनाह मेराह क्षेत्र केलंतन के पास जंगल में कई इंडोनेशियाई नागरिक रहते हैं और काम करते हैं. वीडियो में दिख रहा शख्स क्रेन के बीच फंसे सांप को बाहर निकालने की कोशिश कर रहा है.” हरिना सेमासा के लंबे वीडियो के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, “इस वीडियो में भी मलेशियाई बोली सुनी जा सकती है.”

गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के बारे में पूछने पर, शाहरूल एफेंडी ने ये कहते हुए कि केलंतन में रजिस्टर्ड नंबर प्लेट ‘D’ से शुरू होती है हमें बताया कि, “DAG 3733 शत-प्रतिशत मलेशिया के केलंतन राज्य का है.”. हमने मलेशिया के सड़क परिवहन विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर राज्य में नए गाड़ियों के रजिस्टर्ड नंबर (25 अक्टूबर, 2021 तक) की जांच की और पाया कि ये ‘D’ से शुरू होता है.

इस तरह, विश्व स्तर पर वीडियो को अलग-अलग दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. हमारे पड़ताल में सामने आया कि इसे मलेशिया के केलंतन में शूट किया गया था. न्यूज़18 और कई अन्य आउटलेट्स ने ग़लत दावा किया कि ये घटना झारखंड की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.