जबसे बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान ने ट्वीट किया कि उन्हें कोई दुर्लभ बीमारी हुई है, अफवाह फैलाने की फैक्ट्री ओवरटाइम करते हुए उनकी सेहत के बारे में तरह-तरह के अंदाजे लगाते रही। इरफान खान ने अपने प्रशंसकों को अंदाजा ना लगाने के लिए कहा है क्योंकि जैसे ही अंतिम निष्कर्ष के साथ जांच रिपोर्ट आ जाएगी वह खुद इस बारे में सूचित करेंगे। इरफान खान ने जो कहा था, सोशल मीडिया ने ठीक उसको उलटा कर दिया और मुख्यधारा की एक मीडिया संस्‍थान भी उनकी सेहत के बारे में अफवाहों को हवा देने में शामिल हो गया। अभी तक सोशल मीडिया पर जो भी अफवाह फैल रही थी, उसे न्यूज़ एक्‍स ने यह अस्वीकृति जोड़ते हुए और फैला दिया कि ‘’यह अफवाह है’’, ‘’यदि नई रिपोर्ट को सच माना जाए’’ और ‘’हम ऐसी किसी भी खबर की पुष्टि नहीं करते हैं।’’

सोशल मीडिया पर अफवाह

इरफान खान का ट्वीट आने के बाद व्‍हाट्सऐप पर एक स्क्रीनशॉट घूम रहा है। इसके स्रोत की जानकारी या कोई लिंक दिए बिना, किसी समाचार की तरह पोस्ट किए गए इस स्क्रीनशॉट में इरफान खान को खतरनाक कैंसर होने के बारे में बताया गया है।

https://static.newsx.com/wp-content/uploads/2018/03/2018-03-06-PHOTO-00003681-1.jpg

न्यूज़ एक्‍स की पहली स्‍टोरी

न्यूज़ एक्‍स ने शुरुआत में इस हेडलाइन से एक स्‍टोरी प्रकाशित की ‘’बिना पुष्टि के खबरों से पता चलता है कि इरफान खान को ब्रेन कैंसर है; प्रशंसक सदमे में हैं, पूरी दुनिया में प्रार्थनाएं की जा रही है।” व्‍हाट्सऐप स्क्रीनशॉट की ही तरह इस आर्टिकल में भी कैंसर को ग्लिओब्‍लास्टोमा मल्टीफॉर्म (जीबीएम) ग्रेड IV बताया गया है जिसे ‘डेथ ऑन डायग्नोसिस’ भी कहा जाता है। इसके साथ एक और बात जोड़ी गई, “यदि नई रिपोर्ट्स को सच माना जाए” इस न्यूज़ साइट ने कहा कि “इरफान को बोलने में अस्‍प्‍ष्‍टता के साथ ऐंठन का दौरा पड़ रहा था जिसकी वजह से उन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।”

https://static.newsx.com/wp-content/uploads/2018/03/2018-03-06-PHOTO-00003681-1.jpg

न्यूज़ एक्‍स की दूसरी स्‍टोरी

न्यूज़ एक्‍स के दूसरे संस्करण में एक नई हैडलाइन के साथ अतिरिक्त विवरण जोड़े गए कि इरफान खान कोकिलाबेन हॉस्पिटल में एडमिट है। “अफवाह है कि इरफान खान को ब्रेन कैंसर हुआ है: वह कोकिलाबेन हॉस्पिटल में भर्ती है।”

व्‍हाट्सऐप पर फैल रही अफवाह से शब्द लेते हुए इस न्यूज साइट ने कहा, “ट्यूमर का पता ‘डेथ ऑन डायग्नोसिस’ के तौर पर लगा है क्योंकि डायग्नोसिस की पुष्टि होने के बाद मृत्यु सुनिश्चित हो जाती है। माना जाता है कि ट्यूमर की आक्रमकता बेहद तीव्र है। हालांकि डॉक्टरों को ट्यूमर के बारे में सही-सही जानने के लिए नीडल ऑटोप्सी लेने की जरूरत है। नई रिपोर्ट के अनुसार इरफान खान की रेडिएशन थेरेपी के साथ कीमो चिकित्सा की जाएगी। अंतिम निर्णय ऑटोप्सी की रिपोर्ट आने के बाद लिया जाएगा।”

इस लेख के अंत में यह जोड़ा गया, “न्यूज़ एक्‍स के पास कोई पुष्टि वाली मेडिकल रिपोर्ट नहीं है लेकिन इंटरनेट पर फैल रही नई रिपोर्ट से यही पता चलता है।”

न्यूज एक्‍स की तीसरी स्‍टोरी

यह पता चलने के बाद कि इरफान खान की सेहत के बारे में समाचार सही नहीं है, न्यूज़ एक्‍स ने अपनी कहानी को एक और बार संशोधित किया। न्‍यूज एक्‍स की स्टोरी की सबसे नई हेडलाइन इरफान खान के ट्वीट में बताई गई बात के सबसे करीब है जिसमें बताया गया है कि “इरफान खान ने खुलासा किया कि उन्हें दुर्लभ बीमारी है”

इस बार न्यूज़ एक्‍स की स्टोरी में सोशल मीडिया के अफवाह का स्क्रीनशॉट जोड़ा गया और कहा गया कि “इंटरनेट पर कुछ बिना सही जानकारी के दावे प्रसारित हो रहे हैं। इनमें से एक स्क्रीनशॉट नीचे दिया गया है, हम ऐसी किसी खबर की पुष्टि नहीं करते हैं और हम कामना करते हैं कि इरफान खान जल्दी से ठीक हो जाए।”

इसके अलावा, कई हिंदी प्रकाशनों ने भी ‘कैंसर’ और ‘डेथ ऑन डायग्नोसिस’ के बारे में सत्यापित खबरें प्रकाशित की। एक प्रमुख हिंदी प्रकाशन संस्थान, जनसत्ता ने छापा कि इरफान खान एक गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं और वह कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती हैं। इस लेख में किसी प्रकाशन की रिपोर्ट का हवाला दिया गया है जिसका नाम ‘बॉलीवुड लाइफ‘ है।

कैच न्यूज़ हिंदी ने छापा कि इरफान खान गंभीर बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती है।

इरफान खान की सेहत के बारे में कोकिलाबेन अस्पताल के अधिकारियों ने पीटीआई से पुष्टि की है कि खान वहां भर्ती नहीं है। इरफान खान की टीम ने भी इन दावों को गलत बताया कि वह अस्पताल में भर्ती हैं और इस पर टिप्पणी करने से मना कर दिया कि क्या उनको कैंसर है।

फिल्मों के ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा ने ट्वीट करके बताया कि इरफान खान दिल्ली में है और उनके अस्पताल में भर्ती होने की खबर झूठी है।

इरफान खान की सेहत के बारे में अफवाह ऐसे समय में फैलाई जा रही है जब भारतीय मीडिया की श्रीदेवी की मृत्यु की तथ्यहीन कवरेज के लिए आलोचना की गयी। इरफान खान ने अपने प्रशंसकों से अनुरोध किया है कि वह उनकी सेहत के बारे में लगाए जा रहे अंदाजों पर ध्यान ना दें। हर बार की तरह सोशल मीडिया ने अफवाह फैलाने में सबसे प्रमुख भूमिका निभाई लेकिन यह देखना दुर्भाग्यपूर्ण है कि मुख्यधारा के मीडिया का एक हिस्सा भी उसके साथ शामिल हो गया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.