खालिस्तान समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा और भारत के बीच बढ़ते राजनयिक तनाव के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक शख्स कनाडा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर बैन लगाने की बात कह रहा है. दावा किया जा रहा है कि कनाडा सरकार ने राईट विंग संगठन पर बैन लगाने की घोषणा की है.

वीडियो में शख्स कहता है कि भारत से कनाडा के राजदूत को वापस बुलाया जाना चाहिए और कनाडा से भारतीय राजदूत को बाहर निकाल देना चाहिए. दोनों देशों के बीच व्यापार बंद कर देना चाहिए और RSS पर बैन लगाना चाहिए.

X (ट्विटर) हैन्डल ‘@B5001001101‘ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “RSS को कनाडा में बैन कर दिया गया है. भक्तों के इस स्टोरीलाइन के साथ सामने आने का इंतज़ार है कि कनाडा में RSS पर बैन के पीछे जॉर्ज सोरोस और कांग्रेस का हाथ है.” (आर्काइव)

संदीप सिंह (@ActivistSandeep) नामक एक और यूज़र ने ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया: “कनाडा में RSS बैन, 2024 चुनाव के बाद इंडिया में करेंगे आरएसएस बैन.” बाद में उन्होंने ये ट्वीट डिलीट कर दिया. (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने भी यही दावा किया जिनमें भारत आरएम (@bloggingpanda87), उज्जवल लाटकर AAP, (@UjwalLatkar) और अशफाक हसन (@BrigAshfaqHsan) शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के विज़ुअल्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें NCMtv नाम का एक यूट्यूब चैनल मिला. इस चैनल ने 20 सितंबर को भाषण का एक लंबा वर्ज़न पोस्ट किया था. इसका टाइटल था, “NCCM के CEO स्टीफ़न ब्राउन ने कनाडा में एक सिख व्यक्ति की कथित हत्या के बाद जवाबी कार्रवाई की मांग की.”

वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है, “आज, NCCM के CEO स्टीफन ब्राउन, भारत सरकार के एजेंटों द्वारा हरदीप सिंह निज्जर की कथित हत्या के जवाब में हमारी सरकार से कार्रवाई की मांग के लिए कनाडा के विश्व सिख संगठन के निदेशक मंडल के मुखबीर सिंह के साथ शामिल हुए.”

गूगल पर सर्च करने से पता चला कि NCCM का मतलब कनाडाई मुसलमानों के लिए राष्ट्रीय परिषद है. हमने नेशनल काउंसिल ऑफ़ कैनेडियन मुस्लिम्स के ऑफ़िशियल वेबसाइट की जांच की. मालूम चला कि ये “एक स्वतंत्र, नॉन पार्टीसन और नॉन-प्रॉफ़िट आर्गेनाईज़ेशन है जो कनाडाई मुस्लिम समुदाय द्वारा बनाया गया है.” कनाडा सरकार से किसी भी संबद्धता का कोई ज़िक्र नहीं है. यानी, NCCM के कनाडाई सरकार से लिंक्ड होने के अर्थ में किया जा रहा दावा सच नहीं है.

इसके बाद, हमने ‘RSS ban in Canada’ शब्दों के साथ की-वर्डस सर्च किया. हमें किसी कनाडाई मीडिया आउटलेट से कोई न्यूज़ रिपोर्ट या किसी सरकारी वेबसाइट पर ऐसी कोई घोषणा नहीं मिली. हमने कनाडा की वेबसाइट ग्लोबल अफ़ेयर्स भी चेक की. ये कनाडा सरकार का विभाग है जो वहां के राजनयिक और दूतावास संबंधों का प्रबंधन करता है. यहां पर भी हमें RSS पर बैन लगाए जाने का कोई ज़िक्र नहीं मिला.

हालांकि, हमें स्टीफ़न ब्राउन और मुखबीर सिंह की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस पर अल जज़ीरा की रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में लिखा है कि “कनाडा में सिख और मुस्लिम नेताओं ने सरकार से उनके समुदायों के खिलाफ़ संभावित खतरों को रोकने के लिए और ज़्यादा कोशिश करने की मांग की है.”

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि वायरल वीडियो में नेशनल काउंसिल फ़ॉर कैनेडियन मुस्लिम्स के CEO अपनी कुछ मांगें बताते हुए दिख रहे हैं. ये किसी भी तरह से कनाडाई सरकार से जुड़ा नहीं है. ये दावा बिल्कुल झूठा है कि कनाडा सरकार ने RSS पर बैन लगा दिया है.

श्रेयतामा दत्ता ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.