सोशल मीडिया पर दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में चांदनी चौक से बीजेपी लोकसभा सदस्य हर्षवर्धन की मौजूदगी में उन्हें माला पहनाते हुए दिखाया गया है. वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया गया है कि इमाम भाजपा में शामिल हो गए हैं.

हिसामुद्दीन खान नाम के एक ट्विटर यूज़र ने ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया. ट्वीट को 42 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया.

ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने ऐसे ही दावे के साथ वीडियो शेयर कर रहे हैं.

This slideshow requires JavaScript.

इस हफ्ते यूट्यूब पर भी एक जैसे कैप्शन के साथ ये वीडियो अपलोड किया गया.

भाजपा दिल्ली के प्रवक्ता और वकील निघत अब्बास ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, ‘हिंदुस्तान के राजा शाही इमाम ज़िंदाबाद.’

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने जामा मस्जिद दिल्ली के डिप्टी शाही इमाम सैयद शाबान बुखारी से संपर्क किया, जो शाही इमाम अहमद बुखारी के बेटे और उत्तराधिकारी हैं. उन्होंने शाही इमाम के भाजपा में शामिल होने के दावे को खारिज करते हुए इसे ‘अफवाह’ बताया. उन्होंने कार्यक्रम के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए शाही इमाम के निजी सचिव अमानुल्लाह बुखारी से हमारा संपर्क कराया.

अमानुल्लाह बुखारी ने ऑल्ट न्यूज़ को व्हाट्सऐप पर ऑडियो के रूप में एक बयान भेजा जिसमें उन्होंने बताया कि शाही इमाम ने भाजपा सांसद के साथ मंच शेयर किया था. ये कार्यक्रम जामा मस्जिद में शौचालयों की बहाली से संबंधित था. उन्होंने कहा, “शाही इमाम मौलाना अहमद बुखारी साहब के ताल्लुक से एक बेबुनियाद ख़बर सोशल मीडिया पर चलाई गई है कि वो बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इस ख़बर में कोई सदाक़त नहीं है. दरअसल, जामा मस्जिद देल्ही के वाशरूम बहुत ख़राब हो चुके थे, और उसका नक्शा पास करने के लिए मौशुफ़ ने MCD (दिल्ली नगर निगम) में भेजा हुआ था. मगर डेढ़ साल से नक्शा पास नहीं किया गया. इसलिए मकाबे पार्लियामेंट श्री हर्षवर्धन से कहा गया कि वो अपने फंड से बनवा दें. ये एक मुख़्तसर वाशरूम के संगेबुनियाद का प्रोग्राम था. ज़रूरी है कि किसी भी काबिलेज़िक्र शख्सियत के ताल्ल्लुक से कोई ख़बर सोशल मीडिया पर आए तो उसकी तस्कीद कर ली जाए तो बेहतर है.”

ऑडियो मेसेज यहां सुना जा सकता है:

उन्होंने इवेंट का एक यूट्यूब वीडियो भी शेयर किया. ये हिन्दुस्तान लाइव फरहान याहिया नाम के यूट्यूब न्यूज़ चैनल की एक वीडियो रिपोर्ट है. यहां पत्रकार को शौचालयों के उद्घाटन के अवसर के बारे में बात करते हुए देखा जा सकता है. संबंधित हिस्सा 2 मिनट 53 सेकेंड पर देखा जा सकता है.

कुल मिलाकर, शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी के भाजपा में शामिल होने के दावे झूठे हैं. जामा मस्जिद में शौचालयों की बहाली से संबंधित एक कार्यक्रम में उन्हें चांदनी चौक के सांसद हर्षवर्धन के साथ देखा गया था. शाही इमाम के निजी सचिव और एक स्थानीय न्यूज़ रिपोर्ट ने इसकी पुष्टि की.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.