सोशल मीडिया पर, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन (ISRO) के चेयरमैन S सोमनाथ की एक वीडियो क्लिप इस दावे के साथ वायरल है कि उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के बेंगलुरु कार्यालय का दौरा किया. वीडियो में एक शख्स, S सोमनाथ को शॉल ओढ़ाकर बधाई देता है.

अक्सर सोशल मीडिया पर ग़लत सूचनाएं शेयर करने वाले X (ट्विटर) ब्लू हैन्डल ‘@MrSinha_’ ने 25 अगस्त को ये क्लिप ट्वीट करते हुए दावा किया कि ISRO के चेयरमैन बेंगलुरु के RSS कार्यालय में हैं. उनके इस ट्वीट को ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक 8 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और 6 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव लिंक)

कई यूज़र्स ने भी इसी तरह के दावे के साथ ये वीडियो क्लिप शेयर की. इस लिस्ट में @TheAbhishek_IND, @VlKAS_PR0NAM0, @asliarpita, @NewsArenaIndia और @Indian_Analyzer शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 19 जुलाई, 2023 को RSS नेता राजेश पदमार (@rajeshpadmar) का एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट में वायरल क्लिप (जिसमें ISRO के चेयरमैन को सम्मानित किया जा रहा था) और कार्यक्रम से संबंधित तस्वीरें शामिल थीं. कैप्शन में कहा गया है कि RSS के महासचिव दत्तात्रेय होसबले ने बेंगलुरु के एक गैर सरकारी संगठन राष्ट्रोत्थान परिषद में चंद्रयान-3 के सफल प्रक्षेपण के लिए S सोमनाथ को बधाई दी.

इस ट्वीट से साबित होता है कि ये वीडियो क्लिप जुलाई की है न कि हाल की. इसमें ये भी कहा गया है कि ये सम्मान, NGO राष्ट्रोत्थान परिषद के कार्यालय में हुआ था न कि बेंगलुरु के RSS कार्यालय में.

1965 में स्थापित ये NGO सामाजिक जागरूकता, सामाजिक शिक्षा और लोगों की सेवा के क्षेत्र में काम करता है. 2022 में इस NGO ने समाज के सभी वर्गों को किफायती स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के मकसद से 162 बिस्तरों वाला एकीकृत मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल स्थापित किया था.

NGO राष्ट्रोत्थान परिषद की वेबसाइट चेक करने पर हमें एक ब्लॉग मिला. इस ब्लॉग के टाइटल का हिंदी अनुवाद है: “राष्ट्रोत्थान परिषद ने ISRO के चीफ़ डॉ. सोमनाथ को सम्मानित किया.” ब्लॉग में भी राजेश पदमार के ट्वीट जैसी ही तस्वीरें थीं.

ब्लॉग में बताया गया है कि ये कार्यक्रम NGO द्वारा आयोजित किया गया था और सम्मान समारोह का स्थान राष्ट्रोत्थान परिषद के मुख्य कार्यालय चामराजपेट में था जहां RSS नेता दत्तात्रेय होसबले ने उन्हें शॉल देकर सम्मानित किया. NGO के सदस्य भी वहां मौजूद थे और ये तस्वीरों में दिखता है.

हालांकि, ब्लॉग में अभिनंदन की तारीख या ब्लॉग पोस्ट पब्लिश होने का समय नहीं बताया गया था. लेकिन इसमें चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक भेजने का उल्लेख किया गया था न कि चंद्रयान -3 मिशन की लैंडिंग का. यानी, हो सकता है कि ये पोस्ट जुलाई की है.

हमें VSK कर्नाटक का एक फ़ेसबुक पोस्ट भी मिला. VSK का मतलब विश्व संवाद केंद्र है जो RSS का ऑफ़िशियल मीडिया सेंटर है. ये पोस्ट 19 जुलाई को किया गया था और इसमें वही वायरल क्लिप भी थी. कन्नड़ में लिखे कैप्शन का हिंदी अनुवाद है: “भारत के महत्वाकांक्षी चंद्रयान -3 मिशन की सफलता को देखते हुए, ISRO के अध्यक्ष S सोमनाथ को RSS के महासचिव दत्तात्रेय होसबले द्वारा सम्मानित किया गया. राष्ट्रोत्थान परिषद के चेयरमैन एम पी कुमार और महासचिव N दिनेश हेगड़े ने NGO की ओर से ISRO के चेयरमैन को सम्मानित किया.

ಭಾರತದ ಮಹತ್ತ್ವಾಕಾಂಕ್ಷೆಯ ‘ಚಂದ್ರಯಾನ–3’ರ ಯಶಸ್ಸಿನ ರೂವಾರಿಗಳಾದ ಭಾರತೀಯ ಬಾಹ್ಯಾಕಾಶ ಸಂಶೋಧನಾ ಸಂಸ್ಥೆಯ ಅಧ್ಯಕ್ಷರಾದ ಎಸ್. ಸೋಮನಾಥ್ ಅವರನ್ನು ಆರೆಸ್ಸೆಸ್ ನ ಸರಕಾರ್ಯವಾಹರಾದ ದತ್ತಾತ್ರೇಯ ಹೊಸಬಾಳೆ ಅವರು ಅಭಿನಂದಿಸಿದರು.
ರಾಷ್ಟ್ರೋತ್ಥಾನ ಪರಿಷತ್ತಿನ ಅಧ್ಯಕ್ಷರಾದ ಎಂ.ಪಿ. ಕುಮಾರ್ & ಪ್ರಧಾನ ಕಾರ್ಯದರ್ಶಿ ನಾ. ದಿನೇಶ್ ಹೆಗ್ಡೆ ಅವರು ರಾಷ್ಟ್ರೋತ್ಥಾನ ಪರಿಷತ್ತಿನ ಪರವಾಗಿ ಇಸ್ರೋ ಅಧ್ಯಕ್ಷರನ್ನು ಸನ್ಮಾನಿಸಿದರು.

Posted by VSK Karnataka on Wednesday, 19 July 2023

VSK कर्नाटक ने भी 26 अगस्त को वायरल क्लिप के संबंध में स्पष्टीकरण देते हुए ट्वीट किया. उन्होंने बताया कि ये दावा झूठा है कि ISRO के चेयरमैन S सोमनाथ ने बेंगलुरु में RSS कार्यालय का दौरा किया था. उन्होंने ये भी ज़िक्र किया कि वीडियो क्लिप में ISRO के चेयरमैन TAPAS परियोजना का नेतृत्व करने वाले लोगों के साथ बातचीत करते हैं.

‘TAPAS‘ राष्ट्रोत्थान परिषद द्वारा 2012 में की गई एक पहल है जिसके माध्यम से वो समाज के वंचित वर्गों के IIT और NIT लड़के उम्मीदवारों को मुफ्त में IIT-JEE कोचिंग मुहैया कराते हैं.

 

कुल मिलाकर, ये दावा झूठा है कि ISRO प्रमुख S सोमनाथ ने बेंगलुरु में RSS कार्यालय का दौरा किया था. ये वीडियो क्लिप हाल की नहीं है और न ही S सोमनाथ RSS के कार्यालय गए थे. क्लिप में ISRO के चेयरमैन को चंद्रयान-3 मिशन के सफल प्रक्षेपण के बाद राष्ट्रोत्थान परिषत नामक एक गैर सरकारी संगठन में RSS के महासचिव दत्तात्रेय होसबले ने सम्मानित किया था.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.