“जगन रेड्डी को स्वारूपनमदा सरस्वती ने हिंदू धर्म में वापस लाया है। स्वामी ने 30 मई को अपने शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय की।” -(अनुवाद) इस संदेश से 10 मिनट का एक वीडियो सोशल मीडिया यूज़र्स शेयर कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि YSR प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने ईसाई धर्म को छोड़ हिंदू धर्म को अपना लिया है।

 

Jagan Reddy is reconverted to Hinduism by Swarupanamda Saraswati . The Swami fixed the date of his swearing in ceremony on 30th May’19

Posted by Shivaramasubramanians Iyer on Friday, 24 May 2019

कई यूज़र्स वीडियो को इसी दावे से पोस्ट कर रहे हैं। यहाँ तक कि कुछ यूज़र्स इस वीडियो को “ब्रेकिंग न्यूज़: जगन मोहन रेड्डी ने अपनाया हिन्दू धर्म” संदेश से भी शेयर कर रहे हैं।

1 breaking news Jagan mohan converts – Facebook Search

व्हात्सप्प पर भी इसे शेयर किया गया है। कुछ यूज़र्स ने ऑल्ट न्यूज़ को यह वीडियो व्हात्सप्प किया है और इसकी सच्चाई जानने के लिए पूछताछ की है।

कई फ़ेसबूक पेजों ने इस घटना की कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए यह दावा किया है, जगन मोहन रेड्डी ने ईसाई घर्म से वापस हिंदू धर्म को अपना लिया है।

क्या है सच्चाई?

ऑल्ट न्यूज़ ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि यह करीब 3 साल पुराना वीडियो है, जिसे गलत संदर्भ में अभी वायरल किया जा रहा है। दरअसल जगनमोहन रेड्डी 10 अगस्त 2016 को ऋषिकेश, उत्तराखंड पहुंचे गए थे, जहां उन्होंने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे को लेकर एक हिन्दू रिवाज़ ‘होनम’ (पुजा-पाठ) किया था। न्यूज़ चैनल साक्षी टीवी ने 10 अगस्त, 2016 को इसपर पूरा 13 मिनट वीडियो रिपोर्ट किया था, जिसे नीचे देखा जा सकता है।

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि जो तस्वीरें वायरल की जा रही हैं, उसे इंटरनेट पर मौजूद एक फोटो गैलरी से उठाया गया है। इस गैलरी में जगन रेड्डी के ऋषिकेश यात्रा की सभी तस्वीरें हैं, जिसे 31 अक्टूबर, 2016 को अपलोड किया गया था।

jagan reddy

इसके अलावा अप्रैल 2019 में, CNN-News18 के साथ रेड्डी ने एक साक्षात्कार दिया था। यहाँ एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने यह कहा था, “मैं भगवान में विश्वास करता हूँ और हर दिन बाइबिल पढ़ता हूँ।”

इस तरह साल 2016 का एक वीडियो, जिसमें जगन रेड्डी आंध्र-प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज़ा दिलाने के लिए पूजा करते हुए नज़र आ रहे हैं, उसे इस झूठे दावे से फैलाया गया कि उन्होंने ईसाई धर्म को छोड़ हिंदू धर्म को अपना लिया है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.