सोशल मीडिया पर ये दावा किया जा रहा है कि पहलवानों के समर्थन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वो अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. और अगर केंद्र ने फिर भी पहलवानों की मांगों पर ध्यान नहीं दिया, तो वो देश छोड़ देंगे.

भाजपा नेता कृष्ण गहलोत (@KrishanGahlot_) के ट्विटर पर 1 लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं. उन्होंने पहलवानों के साथ केजरीवाल की एक तस्वीर पोस्ट की और लिखा, “पहलवानों के समर्थन में केजरीवाल देंगे दिल्ली के CM पद से इस्तीफा. फिर भी अगर सरकार नहीं मानी तो देश छोड़ कर भी जा सकते है.” इस पोस्ट को 10 लाख से ज़्यादा बार देखा गया साथ ही इसे 3,700 से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया. (आर्काइव)

‘आप राजस्थान’ नामक एक पैरोडी अकाउंट ने ये तस्वीर इसी दावे के शेयर की. ट्वीट को 3 हज़ार से ज़्यादा रीट्वीट और 16 हज़ार लाइक्स मिले. (आर्काइव)

हमने देखा कि यूज़र्स कृष्ण गहलोत के ट्वीट पर कमेंट कर पूछ रहे हैं कि क्या ये सच है. उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी को भी टैग किया. कुछ लोग जानना चाहते थे कि क्या ये किसी न्यूज़ चैनल पर दिखाया जा रहा है.

This slideshow requires JavaScript.

ये दावा फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस्तीफ़ा देने की ख़बर के बारे में हमने मेनस्ट्रीम मीडिया में तलाश की, लेकिन हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली. दिल्ली के मुख्यमंत्री और उनके कार्यालय के सोशल मीडिया हैंडल से भी ऐसा कोई बयान नहीं आया.

वायरल ट्वीट्स में इस्तेमाल की गई तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें NDTV का 29 अप्रैल का एक आर्टिकल मिला. तस्वीर के लिए PTI को क्रेडिट दिया गया है और इसके कैप्शन में लिखा है, “अरविंद केजरीवाल दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों से मिले.”

केजरीवाल ने कई मौकों पर पहलवानों के समर्थन में ट्वीट किए हैं. उन्होंने हाल ही में एक वीडियो रीट्वीट किया जिसमें सैकड़ों लोग पहलवानों से अपने मेडल गंगा में विसर्जित न करने की गुहार लगा रहे हैं. केजरीवाल ने लिखा, “पूरा देश स्तब्ध है. पूरे देश की आंखों में आंसू हैं. अब तो प्रधान मंत्री जी को अपना अहंकार छोड़ देना चाहिए.”

28 मई को जिस तरह से सुरक्षाकर्मियों ने पहलवानों को हिरासत में लिया, अरविंद केजरीवाल ने उसकी भी निंदा करते हुए ट्वीट किया.

हमने ये भी देखा कि रिपब्लिक वर्ल्ड द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में बीजेपी के रमन मलिक ने कहा कि केजरीवाल को पहलवानों की तरह इस्तीफा दे देना चाहिए और अपनी सत्ता छोड़ देनी चाहिए. वीडियो के टाइटल का हिंदी अनुवाद है, “केजरीवाल ने पहलवानों और उनके पदकों की तरह मुख्यमंत्री की सीट छोड़ने की पेशकश क्यों नहीं की?”

हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री या किसी भी AAP नेता की ओर से कोई ऑफ़िशियल बयान नहीं आया है जिसमें ऐसा कहा गया हो कि प्रदर्शनकारी पहलवानों के समर्थन में और अगर पहलवानों की मांगें पूरी नहीं हुईं तो अरविंद केजरीवाल अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. इसलिए वायरल दावा फ़र्ज़ी है.

अबिरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: