सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप इस दावे के साथ वायरल है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जाति के आधार पर देश को बांटने के लिए कांग्रेस की आलोचना की. इस क्लिप में शायद मल्लिकार्जुन खड़गे किसी भाषण के दौरान ये कहते हुए देखे जा सकते हैं कि कांग्रेस हमेशा देश को जाति के आधार पर बांटने की कोशिश करती है.

एक वेरिफ़ाईड ट्विटर यूज़र ने वायरल क्लिप इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया, “खड़गे साहब भी कह रहे हैं कि कांग्रेस जाति के नाम पर देश को डिवाइड कर रही है.” (आर्काइव लिंक)

एक अन्य यूज़र ने इसी तरह के दावे के साथ फ़ेसबुक पर ये वीडियो पोस्ट किया कि कांग्रेस अध्यक्ष ने अनजाने में अपनी ही पार्टी की निंदा कर दी. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के की-फ़्रेम्स निकाले और इनका रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 16 फ़रवरी, 2024 को न्यूज़ चैनल, टाइम्स भारत द्वारा पोस्ट किया गया ये यूट्यूब वीडियो मिला. वीडियो के साथ दिए गए विवरण से पता चलता है कि ये भाषण कांग्रेस की रैली का है जो फ़रवरी 2024 में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान औरंगाबाद, बिहार में आयोजित की गई थी.

हमने गूगल पर सबंधित की-वर्डस सर्च किया जिससे हमें यूट्यूब पर कांग्रेस के ऑफ़िशियल चैनल द्वारा अपलोड किया गया ये वीडियो मिला.

पूरे भाषण में मल्लिकार्जुन खड़गे भारत की आज़ादी के बाद से देश में अलग-अलग समुदायों की प्रगति का आकलन करने के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति सर्वेक्षण आयोजित करने की पार्टी की प्रतिबद्धता के बारे में बोलते हैं.

13 मिनट 11 सेकेंड पर मल्लिकार्जुन को ये कहते हुए सुना जा सकता है, ‘मोदी बोलते हैं.. हमेशा.. कांग्रेस पार्टी देश को डिवाइड कर रही है…जाति के नाम पर डिवाइड कर रही है.. हम क्या कर रहे हैं भाई? हम तो लोगों को न्याय दिलाना चाहते हैं.’ यानी, ये साफ है कि वायरल क्लिप में मल्लिकार्जुन ये बता रहे थे कि प्रधानमंत्री मोदी ऐसा कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी देश को डिवाइड कर रही है, साथ ही उन्होंने जाति सर्वेक्षण के कदम का समर्थन नहीं करने के लिए उनकी आलोचना भी की.

वायरल हो रही क्लिप भाषण के उस हिस्से को काट दिया गया है जिसमें मल्लिकार्जुन ने पीएम मोदी के नाम का ज़िक्र किया है ताकि ऐसा लगे कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जाति के आधार पर देश बांटने के लिए अपनी ही पार्टी को दोषी ठहरा रहे हैं.

कुल मिलाकर, वायरल क्लिप मल्लिकार्जुन खड़गे के एक लंबे भाषण का छोटा सा हिस्सा है, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर राष्ट्रव्यापी जाति सर्वेक्षण का समर्थन नहीं करने का आरोप लगाया है. ये दावा ग़लत है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने जाति-आधारित मतभेदों पर देश को बांटने के लिए अपनी ही पार्टी की आलोचना की.

प्रांतिक अली ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.