कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महिला के साथ तस्वीर शेयर जिसमें वो महिला को प्रणाम कर रहे हैं. लोगों ने दावा किया कि ये महिला उद्योगपति गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अडानी हैं.

ये तस्वीर ट्विटर यूज़र्स @TufaniShilpa (आर्काइव लिंक) and @anilpricha (आर्काइव लिंक) ने भी ऐसे ही दावों के साथ ट्वीट की. इसी तरह ट्विटर यूज़र @sujitsingh____ (आर्काइव लिंक) ने भी ये तस्वीर शेयर की लेकिन बिना किसी दावे के.

किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोलंकी ने भी इसे शेयर करते हुए महिला को प्रीति अडानी ही बताया. (आर्काइव लिंक)

फे़सबुक पेज Plitical guruji समेत कई अन्य यूज़र्स ने भी इसे शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

इस तस्वीर को तेलुगू भाषी लोगों ने भी शेयर किया.

फै़क्ट चेक

टिनआय (TinEye) पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमने पाया कि वन इंडिया हिंदी ने ये तस्वीर 2018 में पब्लिश की थी. इस आर्टिकल के मुताबिक, ये तस्वीर 2015 में ली गयी थी. इस तस्वीर में दिख रही महिला दिल्ली के NGO दिव्यज्योति ऑर्गेनाइज़ेशन ऐंड सोशल वेलफ़ेयर सोसाइटी (DCOWS) की चीफ़ फ़ंक्शनरी ऑफ़िसर दीपिका मोंडल हैं.

अमर उजाला के 2018 के एक आर्टिकल में भी यही बताया गया था. इस आर्टिकल में दीपिका मोंडल की अन्य प्रसिद्ध हस्तियों, एपीजे अब्दुल कलाम, अमिताभ बच्चन, जाया बच्चन, रजनीकांत, शाहरुख खान और विद्या बालन के साथ भी तस्वीर है.

NGO फ़ाउंडेशन डायरेक्टरी में भी दीपिका मोंडल को DCOWS की CFO के तौर पर सूचित किया गया है. इस NGO का मूल संगठन पॉल फ़ाउंडेशन है.

हमने NGO फ़ाउंडेशन डायरेक्टरी से मिले नंबर पर संपर्क किया और दीपिका मोंडल के पति समर मोंडल से हमारी बताई हुई. उन्होंने हमें बताया, “मुझे मालूम चला कि मेरी पत्नी की पीएम मोदी के साथ तस्वीर ग़लत दावे के साथ वायरल हो रही है. मुझे ढंग से याद नहीं है कि ये तस्वीर किस साल खींची गयी. लेकिन ये DCOWS के कार्यक्रम की ही होगी.”

यानी, पीएम मोदी और दीपिका मोंडल की तस्वीर इस ग़लत दावे के साथ शेयर की गयी कि इसमें दिख रही महिला प्रीति अडानी हैं.


नरेंद्र मोदी और जशोदाबेन की नहीं बल्कि पूर्व मंत्री की बेटी की शादी के मौके की है ये तस्वीर

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.