सोशल मीडिया में एक वीडियो, जिसमें एक व्यक्ति मीडिया संगठन से बात करते हुए पीएमसी बैंक घोटाले और खाताधारकों की दुर्दशा के बारे में बात कर रहे हैं। वीडियो में, उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार धोखाधड़ी में शामिल बैंक के अध्यक्ष, बैंक प्रबंधक और राजनेता को संरक्षण दे रही है। इसके साथ दावा किया गया है कि सरकार की आलोचना कर रहा व्यक्ति भाजपा के लोकसभा सांसद भानु प्रताप सिंह हैं। फेसबुक उपयोगकर्ता हसन मोह्हमद ने इस वीडियो को साझा करते हुए लिखा है कि –“वह भाजपा के लोकसभा सांसद एडवोकेट भानु प्रतापसिंह है, जल्द ही क्रांति की उम्मीद है। प्रदर्शन के लिए तालियाँ।”-अनुवादित।

 

He is BJP Lok Sabha MP
Advocate, Bhanu Prtapsinh….
A revolution is expected very soon.
Applause to exposure.

Posted by Hasan Chaipillai Mohammed on Wednesday, 9 October 2019

समान दावे के साथ कुछ उपयोगकर्ताओं ने इस वीडियो को फेसबुक पर साझा किया है।

यह वीडियो व्हाट्सअप पर भी प्रसारित है।

तथ्य जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने अपनी तथ्य जांच में पाया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति भाजपा के जालौन से लोकसभा सांसद भानु प्रताप सिंह नहीं है बल्कि राष्ट्रीय जनहित संघर्ष पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह वर्मा हैं।

उनकी ट्विटर प्रोफाइल के मुताबिक, वर्मा सर्वोच्च न्यायालय में वकील भी है। नीचे पोस्ट की गई तस्वीर में आप उनकी तस्वीर देख सकते हैं।

इसके अलावा, यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च करने से, हमें News MX चैनल का पूरा वीडियो मिला।

निष्कर्ष के तौर पर, भाजपा सांसद भानु प्रताप सिंह जैसे समान नाम वाले राष्ट्रीय जनता दल पार्टी के एक राजनेता के वीडियो को, गलत दावे से सोशल मीडिया में साझा किया गया कि वह पीएमसी बैंक घोटाले के लिए अपनी ही सरकार की आलोचना कर रहे थे।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.