2019 के लोकसभा चुनावों में रायबरेली लोकसभा सीट से नामांकन भरती हुईं सोनिया गांधी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है. कहा जा रहा है कि इसमें वो जज मुरलीधर के साथ हैं. दावा है कि जज मुरलीधर ही सोनिया गांधी के वकील थे और उन्होंने ही गांधी का नामांकन भरा था. जज मुरलीधर अभी सुर्ख़ियों में हैं क्यूंकि हाल ही में उन्होंने दिल्ली दंगों को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था. इसके बाद उनका तबादला कर दिया गया. सोशल मीडिया यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि सोनिया गांधी के वकील होने के चलते मुरलीधर ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना नहीं साधा है. फ़ेसबुक पेज ‘मीडिया माफ़िया’ ने ये दोनों तस्वीरें इसी दावे के साथ पोस्ट की हैं. (फ़ेसबुक पोस्ट का आर्काइव लिंक)

पता चल रहा है कि जो जज साहब वारिस पठान ओवैसी भाई सोनिया गांधी प्रियंका गांधी और शाहीन बाग में दिए जा रहे दूसरे हजारों…

Posted by मीडिया माफिया on Friday, 28 February 2020

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप पर भी इस दावे की जांच करने की रिक्वेस्ट मिली है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि सोशल मीडिया पर चल रही ऐसी बातें बेबुनियाद हैं. दोनों तस्वीरों में दिख रहे व्यक्ति अलग-अलग हैं. पहली तस्वीर तो जज एस मुरलीधर की ही है मगर दूसरी तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ दिख रहे व्यक्ति केएस कौशिक हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सोनिया गांधी ने नामांकन भरा था. उस वक़्त गांधी का नामांकन भरने वाले वकील कौशिक ही थे. दूसरी तस्वीर की रिर्वस इमेज सर्च करने से हमें यूथ कॉंग्रेस का 11 अप्रैल, 2019 का एक ट्वीट मिला.

नीचे कौशिक की तस्वीर और वायरल तस्वीर का मिलाप करने पर दोनों के एक होने की बात साफ़ हो जाती है.

झूठे दावे से वायरल

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये तस्वीरें ट्विटर पर भी खूब वायरल हो रही हैं.

फ़ेसबुक पर भी ये तस्वीरें काफ़ी वायरल हैं.

इस तरह, सोशल मीडिया पर एस मुरलीधर की तस्वीर को सोनिया गांधी के नामांकन की तस्वीर के साथ शेयर कर ये झूठा दावा किया जा रहा है कि एस मुरलीधर ने ही 2019 में सोनिया गांधी का नामांकन भरा था और उन्हीं का अभी तबादला किया गया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.