सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी शेयर की जा रही है जिसमें अमृतसर के स्वर्ण मंदिर का एरियल व्यू दिख रहा है. दावा किया जा रहा है कि स्वर्ण मंदिर परिसर के आसपास 11 चर्च हैं जो कनाडा द्वारा फ़ंडेड हैं. तस्वीर में इन चर्चों को लाल एरो से मार्क किया गया है.

X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) यूज़र ‘नो कन्वर्जन’ (@noconversion) ने 8 जनवरी को ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “ये सभी लाल एरो स्वर्ण मंदिर के आसपास के चर्च हैं…कई कनाडा स्थित ईसाई धर्म प्रचारक समूहों द्वारा फ़ंडेड हैं… और #खालिस्तानियों को भारत से दिक्कत है? पहले उन्हें हर-मंदिर साहिब की रक्षा करनी चाहिए.” इस ट्वीट को 2.4 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है, साथ ही इसे 3,300 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

@noconversion नामक यूज़र ने गूगल मैप्स व्यू की एक तस्वीर के साथ ये तस्वीर शेयर की, जो स्वर्ण मंदिर के पास के चर्चों को दिखाती है.

कई अन्य यूज़र्स ने वायरल तस्वीर को इसी दावे के साथ X और फ़ेसबुक पर शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

दावे की सच्चाई की जांच करने के लिए हमने गूगल मैप्स का इस्तेमाल करके सभी ग्यारह पॉइंट्स को जियोलोकेट किया.

पॉइंट 1:

वायरल तस्वीर में बताई गई पहली लोकेशन में नीली छत वाली एक इमारत दिख रही है. गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते हुए इस इमारत को ढूंढा. मालूम चला कि ये एक चर्च नहीं बल्कि अरोरा बुटीक मेटरल नामक एक जनरल स्टोर है. दुकान और मंदिर के बीच की दूरी करीब 350 मीटर है.

This slideshow requires JavaScript.

पॉइंट 2:

दूसरे एरो से एक बड़ी लाल रंग की ईंट वाली छत की ओर इशारा किया गया है. ये इमारत स्वर्ण मंदिर के बगल में झील के किनारे पर है, जिससे दोनों स्ट्रूकचर एक-दूसरे के आमने-सामने हैं. इस इमारत के एक तरफ दो ऊंचे टावर देखे जा सकते हैं. गूगल मैप्स पर चेक करने पर, हमने देखा कि जिस इमारत की बात हो रही है वो स्वर्ण मंदिर परिसर में ‘लंगर हॉल’ या सामुदायिक रसोई है. लंगर हॉल दुनिया की सबसे बड़ी सामुदायिक रसोई है जो हर दिन लगभग 1,00,000 लोगों को मुफ्त में खाना खिलाती है. रसोई श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारे से जुड़ी हुई है.

स्वर्ण मंदिर की ऑफ़िशियल वेबसाइट ने भी बिल्डिंग को सामुदायिक रसोई या ‘लंगर हॉल’ के रूप में बताया है. गुरुद्वारे की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर शेयर की गई तस्वीर में इस ढांचे के दो ऊंचे टावर भी दिखाई दे रहे हैं.

This slideshow requires JavaScript.

पॉइंट 3:

तीसरा एरो विशेष रूप से किसी बिल्डिंग की ओर इशारा नहीं करता है, बल्कि गुरुद्वारा की परिधि पर ‘लंगर हॉल’ और झाड़ियों के बीच की जगह को दिखाता है. हमने उस जगह की बिल्डिंग्स को चेक किया, जिन्हें गूगल मैप्स पर देखा जा सकता था. मालूम चला कि इस क्षेत्र में जनरल स्टोर, गेस्ट हाउस, रेस्टोरेंट, सार्वजनिक शौचालय और एक पानी की टंकी है.

This slideshow requires JavaScript.

पॉइंट 4:

चौथा एरो एक पैटर्न की ओर इशारा करता है जो वायरल तस्वीर में साफ़ तौर दिखाई नहीं दे रहा है. हमने गूगल मैप्स पर भी ऐसा ही एक मामला देखा. हमने देखा कि चौथे पॉइंट में बताई गई जगह में कपड़े, साहित्य और धार्मिक किताबों के स्टोर, दमदमी टकसाल, एक सिख सांस्कृतिक और शैक्षिक संगठन मौजूद थे, जैसा कि नीचे की तस्वीर में देखा जा सकता है. इस जगह के आसपास कोई भी चर्च नज़र नहीं आएगा.

पॉइंट 5 एंड 6:

इसी तरह, हमने गूगल मैप्स पर 5 और 6 पॉइंट में बताई जगह को देखा. मालूम चला कि इस जगह पर गेस्ट हाउस और होटल हैं, लेकिन कोई चर्च नहीं है.

पॉइंट 7:

हमने गूगल मैप्स पर वायरल तस्वीर में 7 नंबर पॉइंट के रूप में दिखाए गए जगह को ढूंढा. नीचे दी गई तस्वीर में देखा जा सकता है कि दाहिने कोने पर खालसा स्टोर है, जो एक धार्मिक सामान की दुकान है. और बाएं कोने को गूगल मैप्स पर ‘कुलदीप सिंह’ के रूप में चिह्नित किया गया है, जो एक पर्यटक आकर्षण स्थान है. हालांकि, इस क्षेत्र में कोई चर्च नहीं हो सकता है. यह क्षेत्र गुरुद्वारे से लगभग 250 मीटर दूर है.

पॉइंट 8:

वायरल तस्वीर में पॉइंट नंबर 8 के रूप में दिखाए गए जगह को चेक करने पर हमने पाया कि इसमें होटल, एक जनरल स्टोर, एक कपड़े की दुकान और एक रेस्टोरेंट मौजूद है. पाठक नीचे दी गई तस्वीर में भी ये देख सकते हैं. ये इलाका स्वर्ण मंदिर से करीब 120 मीटर दूर है.

पॉइंट 9:

हम वायरल तस्वीर में पॉइंट नंबर 9 के रूप में बताए गए बिल्डिंग की जांच नहीं कर सके, लेकिन हमने गूगल मैप्स पर इसके आसपास की जगह को चेक किया. इस क्षेत्र में अलग-अलग तरह की दुकानें शामिल थीं जैसा कि नीचे अटैच तस्वीर में भी देखा जा सकता है. ये जगह स्वर्ण मंदिर से लगभग 110 मीटर दूर है.

पॉइंट 10:

हमने गूगल मैप्स पर नंबर 10 पॉइंट को चेक किया, मालूम चला कि इसमें 4N होम स्टे – ओरिजिनल नाम का एक होम स्टे था. होमस्टे गुरुद्वारे से लगभग 180 मीटर की दूरी पर है.

पॉइंट 11:

हमें नंबर 11 में दिखाई बिल्डिंग नहीं मिली. हमने गूगल मैप्स पर उस जगह को चेक किया तो हमें कोई चर्च नहीं मिला. इस जगह पर सिर्फ दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान थे. ये जगह श्री हममंदिर साहिब मंदिर से लगभग 280 मीटर दूर है.

सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे से अलग वायरल तस्वीर स्वर्ण मंदिर परिसर के आसपास के 11 पॉइंट्स में से कोई भी चर्च नहीं है.

हमने यूज़र @noconversion द्वारा शेयर की गई गूगल मैप्स की दूसरी तस्वीर को भी देखा, जिसमें साफ तौर पर स्वर्ण मंदिर के आसपास कई चर्चों के नाम दिखाई दे रहे हैं.

स्वर्ण मंदिर के पास के चर्चों के बारे में गूगल मैप्स पर ढूंढने पर हमने देखा कि ज़ूम-आउट विजुअल्स और वायरल तस्वीर में दिख रहे विजुअल्स आपस में मेल खाते हैं.

सच्चाई ये है कि स्वर्ण मंदिर के सबसे नजदीक चर्च 280 मीटर दूर जीवन ज्योति चर्च है. ये मंदिर परिसर के बिल्कुल नजदीक नहीं है.

गूगल मैप्स में मंदिर के आसपास की जगह पर ज़ूम करने से ये साफ हो जाता है कि जीवन ज्योति चर्च के अलावा, बाकी सभी स्वर्ण मंदिर से कम से कम 2 किलोमीटर दूर थे. इसे नीचे दिए गए वीडियो में देखा जा सकता है. ज़ूम-आउट विजुअल में किसी को भी ये भ्रम हो सकता है कि चर्च स्वर्ण मंदिर परिसर के करीब हैं. मगर हकीकत में ऐसा नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.