अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले ‘राम मंदिर’ के प्रतिष्ठा समारोह के साथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू किया. इस संदर्भ में ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते हुए एक बड़े जुलूस का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि इसमें नेपाल से राम मंदिर उद्घाटन के लिए भक्तों को अयोध्या पहुंचते हुए देखा जा सकता है.

X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) के प्रीमियम सब्सक्राइबर कश्मीरी हिंदू (@बट्टाकश्मीरी) ने ये वीडियो 12 जनवरी को शेयर करते हुए लिखा, “ब्राह्मण नहीं, क्षत्रिय नहीं, वैश्य नहीं, शूद्र नहीं. #राममंदिरप्राणप्रतिष्ठा के लिए नेपाल से अयोध्या पहुंच रहा हिंदुओं का एक ग्रुप.” ट्वीट को 42 हज़ार से ज़्यादा बार देखा और 800 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

X पर कई अन्य राईटविंग पेज, जैसे ऑर्गनाइज़र वीकली, क्रिएटली.इन, तिरुपत्तूर भाजपा जिला सचिव कविता सुरेश (@suravitha) ने ऐसे ही कैप्शन के साथ वीडियो शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ेसबुक पर यही वीडियो ऑल इंडिया रेडियो न्यूज़ के पेज ने शेयर किया था. इसके कैप्शन में लिखा था कि नेपाल से बड़ी संख्या में लोग उपहार लेकर अयोध्या पहुंचे हैं. पेज के ‘अबाउट’ सेक्शन में कहा गया है कि ये प्रसार भारती के तहत काम करता है और “दुनिया के प्रमुख प्रसारण संगठनों में से एक है.” हालांकि, पोस्ट को बाद में हटा दिया गया.

फ़ैक्ट-चेक

हमने वीडियो से कई कीफ़्रेम्स लिए और उनमें से कुछ पर रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें 9 जुलाई, 2023 का एक ट्वीट मिला. ये ट्वीट X यूज़र विकास (@VlKAS_PR0NAM0) ने किया था जिसमें अभी वायरल हो रहा वीडियो भी मौजूद था. कैप्शन में कहा गया है: “नोएडा में बागेश्वर धाम सरकार कलश यात्रा, चारों ओर भगवा.. जय श्री राम.”

इस ट्वीट को ध्यान में रखते हुए हमने एक सबंधित की-वर्डस सर्च किया. हमें ‘बागेश्वर धाम सरकार’ चैनल पर पोस्ट किया गया एक यूट्यूब वीडियो मिला. ये चैनल धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का है. चैनल ने वायरल वीडियो वाला हिस्सा पिछले साल 9 जुलाई को पोस्ट किया था. वीडियो के टाइटल में लिखा था: “जैतपुर ग्रेटर नोएडा शोभा यात्रा और कलश यात्रा.”

चैनल द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में वायरल हिस्सा 56 सेकेंड से 1 मिनट 14 सेंकेंड के बीच दिखाई देता है.

हमें 10 जुलाई, 2023 की नवभारत टाइम्स की एक न्यूज़ रिपोर्ट भी मिली जिसमें वायरल वीडियो का स्क्रीन-ग्रैब था. तस्वीर के कैप्शन में लिखा है: “ग्रेटर नोएडा में दिव्य दरबार के आयोजन से पहले रविवार को एक बड़ी कलश यात्रा का आयोजन किया गया था. इसमें हज़ारों लोगों ने खासतौर से महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. करीब 3 किलोमीटर लंबी कलश यात्रा निकाली गई.”

ETV भारत की एक अन्य न्यूज़ रिपोर्ट में बताया गया कि रैली या कलश यात्रा ‘भागवत कथा’ से पहले निकाली गई थी, जो 10 जुलाई से 16 जुलाई के बीच धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री द्वारा आयोजित की जानी थी.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि वायरल वीडियो लगभग एक साल पुराना है और इसका अयोध्या राम मंदिर अभिषेक से कोई संबंध नहीं है. वीडियो जुलाई 2023 में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के भक्तों द्वारा ग्रेटर नोएडा के कलश यात्रा का है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.