सोशल मीडिया पर दो महिलाओं की एक ब्लैक ऐंड व्हाइट तस्वीर शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे हैं कि तस्वीर में तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता और वर्तमान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण हैं.

A rare photo of Jayalalita and our present Finance Minister Nirmala Sitharaman

Posted by Seetha Lakhshmi on Wednesday, February 10, 2021

फ़ेसबुक पर कई यूज़र्स ने ये दावा शेयर किया.

जयललिता के साथ निर्मला सीतारमण नहीं

इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर कई फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट मिलती हैं. ये दावा पहले भी वायरल हो चुका है. बूमलाइव और लॉजिकल इंडियन समेत कई अन्य फ़ैक्ट-चेकिंग आउटलेट्स ने इसके बारे में रिपोर्ट की है.

वायरल तस्वीर में नीचे लिखा देखा जा सकता है, “kliked by stills ravi”.

तस्वीर खींचने वाले फ़ोटोग्राफ़र का नाम रवि वर्मा है. ये तस्वीर वायरल होने पर उन्होंने 29 मई, 2020 को एक फ़ेसबुक पोस्ट में ये साफ़ किया था कि तस्वीर उन्होंने ही खींची है. उन्होंने बूमलाइव से भी ये बात कन्फ़र्म की थी. इस पोस्ट में दिख रही एक तस्वीर में उन्होंने किसी को जवाब देते हुए बताया कि इसमें जयललिता के साथ निर्मला सीतारमण नहीं बल्कि लेखिका शिवशंकरी हैं.

Now this picture taken by me viral all over Karnataka&andhra-stillsravi

Posted by Ravi Varma V on Friday, May 29, 2020

शिवशंकरी तमिल लेखिका और कार्यकर्ता हैं. उन्होंने दो दर्जन से ज़्यादा नॉवेल लिखे हैं. वो सामाजिक मुद्दों पर लिखने के लिए जानी जाती हैं. जयललिता और शिवशंकरी के बीच अच्छी दोस्ती थी. वेबसाइट DT Next की एक रिपोर्ट में छपी तस्वीरों में दोनों महिलाएं साथ देखीं जा सकती हैं.

नीचे दायीं तरफ़ शिवशंकरी और बायीं तरफ़ निर्मला सीतारमण की तस्वीर है. दोनों के चेहरों में अंतर साफ़ देखा जा सकता है.

कुल मिलाकर, एक तस्वीर, जिसमें जयललिता अपनी दोस्त लेखिका शिवशंकरी के साथ बैठी हैं, समय-समय पर ग़लत दावे के साथ शेयर की जाती है कि इसमें जयललिता के साथ वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण हैं.


आजतक ऐंकर नवज्योत रंधावा के बारे में फैली ग़लत जानकारी | ट्रैक्टर परेड में जोड़ा मुस्लिम ऐंगल

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.