सोशल मीडिया यूज़र्स दो मिनट का एक वीडियो शेयर करते हुए लिख रहे हैं, “बीजेपी MLA नंदकिशोर गुर्जर ने लोनी के सभी मुस्लिम होटल बंद करवाने के लिए एक सरकारी अफसर से बोला लेकिन जब अफसर ने मना किया तो बीजेपी MLA नंदकिशोर गुर्जर ने उसे अपने ऑफिस बुलाया, उसके साथ मारपीट की सुनीये पूरी दास्तान खुद उस बेकसूर अफसर की जुबानी.” वीडियो में एक व्यक्ति अपने साथ हुई मारपीट के बारे में बता रहा है.

ये वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर पर काफ़ी वायरल है. नीचे लगे ट्वीट को 60,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

वीडियो में व्यक्ति बता रहा है कि विधायक के सहयोगी ललित शर्मा ने उसे कॉल किया और पूछा कि उसने सलाम होटल बंद क्यों नहीं कराया. जब उसने कहा कि नियमों का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है और इसलिए होटल बंद करना संभव नहीं है तो विधायक ने अपने दफ़्तर में उसे पीटा और दफ़्तर में मौजूद अन्य लोगों को भी उसे पीटने को कहा.

भाजपा विधायक नन्द किशोर गुर्जर 26 जनवरी को किसान आन्दोलन के दैरान हुई घटना के बाद से ही ख़बर में हैं. पिछले महीने विधायक नन्द किशोर गुर्जर ने ट्वीट किया था कि मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और योगेन्द्र यादव को फांसी पर लटका देना चाहिए. ये ट्वीट बाद में डिलीट कर लिया गया. उन्होंने 26 जनवरी को हुई हिंसा का ज़िम्मेदार भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत को ठहराया था.

इसे भारत प्रभात पार्टी की राष्ट्राध्यक्ष अर्चना सिंह और समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता (ट्विटर बायो के मुताबिक) बिरेन्द्र कुमार यादव ने भी शेयर किया.

नीचे स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि ये वीडियो फ़ेसबुक पर कितना वायरल है.

पुरानी घटना

ये वीडियो शेयर करते हुए ये नहीं बताया जा रहा कि घटना पुरानी है. असल में घटना नवम्बर 2019 की है.

ऑल्ट न्यूज़ ने यांडेक्स पर वीडियो फ्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें रिपब्लिक वर्ल्ड की एक वीडियो रिपोर्ट मिली. इसमें बताया गया है कि वीडियो में आपबीती सुना रहा शख्स गाज़ियाबाद के एक खाद्य सुरक्षा अधिकारी आशुतोष सिंह हैं. ये वीडियो 29 नवम्बर, 2019 को अपलोड किया गया था. पंजाब केसरी और न्यूज़18 ने भी इस घटना पर रिपोर्ट किया था.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आशुतोष सिंह ने गाज़ियाबाद लोनी से भाजपा विधायक नन्द किशोर पर अपने दफ़्तर में बंद करके मारपीट करने का आरोप लगाया था. आशुतोष सिंह ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि नन्द किशोर गुर्जर के सहयोगी ने उन्हें फ़ोन किया था जिसके बाद वो विधायक के दफ़्तर गए.

न्यूज़18 के वीडियो में 1 मिनट के आस-पास आशुतोष सिंह बता रहे हैं कि नन्द किशोर गुर्जर ने उन्हें मांस बेचने वाले होटल बंद करवाने के लिए कहा. आशुतोष सिंह ने बताया कि केवल बूचड़ख़ानों को रोकने के नियम हैं, पके हुए मांस को बेचने के लिए नहीं, और अगर उनके पोर्टल पर लाइसेंस आवेदन आएंगे तो उन्हें रोकना संभव नहीं है. इसलिए गुर्जर ने उन्हें थप्पड़ मारा और गार्ड्स से भी उन्हें मारने के लिए कहा.

एसपी नीरज कुमार ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि आशुतोष सिंह ने गुर्जर समेत 10 से ज़्यादा लोगों के खिलाफ़ मामला दर्ज करवाया है जिसमें उनके गार्ड्स भी शामिल हैं. विधायक नन्द किशोर ने अपने ऊपर लगे आरोपों को ख़ारिज करते हुए कहा, “उसने मारपीट के ग़लत आरोप लगाये हैं. अगर 15 लोग उसे पीटते तो वह बुरी तरह घायल होता.”

ऑल्ट न्यूज़ ये पता करने में असमर्थ था कि आशुतोष सिंह को सच में पीटा गया था या नहीं, लेकिन ये घटना 1 साल से ज़्यादा पुरानी है.


नरेंद्र मोदी से हरी भाऊ की बातचीत एडिट कर भ्रामक वीडियो बनाया गया |

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.