पुराना, एडिटेड वीडियो कर्नाटक में बारिश के बाद विशालकाय सांप दिखने के दावे से साझा

एक बड़े सांप का नदी पार करते हुए वीडियो सोशल मीडिया और मेसेजिंग प्लेटफार्म में प्रसारित किया जा रहा है। पश्चिमी राज्यों में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान देखने को मिला है। फेसबुक पर, 30 सेकंड की वीडियो क्लिप इस दावे के साथ साझा किया गया है कि यह सांप कर्नाटक में मैसूर के पास काबिनी बांध के किनारे से गुजर रहा है। यह विशालकाय सांप “बांध के अंदर शांति से सो रहा था” और अब राज्य में आई बाढ़ के कारण सामने आया है।

 

PIC was taken at Kabini Dam, Yesterday.. 😱

Posted by MalGudi Days on Friday, 9 August 2019

इस वीडियो को फेसबुक पर व्यापक रूप से इस दावे के साथ साझा किया गया है कि यह एक विशालकाय एनाकोंडा सांप है, जिसे कर्नाटक के मलेनडू में देखा गया था।

व्हाट्सअप पर भी यह वीडियो प्रसारित है। हमें ऑल्ट न्यूज़ के एप्प पर भी इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए रिक्वेस्ट मिला था।

एडिट किया हुआ वीडियो

इस वीडियो में सांप नदी पार करते हुए नहीं बल्कि एक रास्ते को पार करते हुए देखा जा सकता है। पृष्टभूमि में, वीडियो के शुरुआती दृश्यों में सड़क स्पष्ट रूप से दिख रहा है।

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो को कई की-फ्रेम्स में तोड़कर इनका गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया। हमने पाया कि समान वीडियो ब्राजील में एक नदी में 50 फीट लंबा एनाकोंडा देखे जाने के दावे से अपलोड किया गया था। नीचे दिया गया यूट्यूब वीडियो मार्च, 2019 का है। इस प्रकार, यह वीडियो हाल में आई  बारिश के बाद कर्नाटक का हो ही नहीं सकता है।

आगे जांच करने पर, हमें समान वीडियो मिला, जिसे अप्रैल 2018 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। हमने इसकी पहचान दोनों वीडियो के समान ऑडियो के आधार पर की है। आश्चर्य की बात यह है कि प्रसारित वीडियो में दिख रहा सांप, अप्रैल 2018 में दिख रहे सांप के जितना बड़ा नहीं है। मूल वीडियो का समावेश नीचे किया गया है। इसके साथ दिए गए पुर्तगाली शीर्षक के मुताबिक,‘बड़ा सुकुरी रास्ता पार कर रहा है’– अनुवादित है। सुकुरी का मतलब एनाकोंडा होता है, जो एमेज़ॉन जंगलो में पाए जाने वाला विशालकाय सांप है।

वीडियो में सांप के कद को बढ़ाने के लिए वीडियो के फ्रेम को ज़्यादा बढ़ा दिया गया है। ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के साथ मूल वीडियो के फ्रेम की तुलना की है, जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

इस पूरी प्रक्रिया को नीचे शामिल किये गए वीडियो में दिखाया गया है।

निष्कर्ष के तौर पर, कहा जा सकता है कि यह वीडियो कर्नाटक के मैसूर के पास स्थित कोडागु बांध का नहीं है। यह बड़ा सांप नदी को नहीं बल्कि रास्ते को पार कर रहा था। ऑनलाइन माध्यम में मौजूद इस वीडियो को सबसे पहले अप्रैल 2018 में साझा किया गया था। साथ ही शेयर किए गए वीडियो को एडिट किया गया है ताकि सांप को बड़ा दिखाया जा सके।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend