कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने फ्रेंच राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन की तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया कि एर्दोआन ने मैक्रों से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया. हाल ही में फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों के इस्लाम पर बयान के बाद राष्ट्रपति एर्दोआन ने उनकी आलोचना की थी. पिछले महीने, एर्दोआन ने फ़्रेंच उत्पादों को बॉयकॅाट करने की बात कही थी.

इस तस्वीर को शेयर करते हुए लोगों ने लिखा, “तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने फ़्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से हाथ मिलाने से किया इनकार.” इस कैप्शन में तुर्की के राष्ट्रपति के नाम को ग़लत तरीके से लिखा गया है.

एक फे़सबुक यूज़र ने 5 नवम्बर को ये वीडियो शेयर किया था. (आर्काइव लिंक)

और भी कई फे़सबुक यूज़र्स ने ये तस्वीर शेयर की.

पुरानी तस्वीर के साथ ग़लत दावा

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च इमेज किया और वायरल इमेज से जुड़ी कई रिपोर्ट्स मिलीं जिनमे सीएनएन अरेबिक का 26 अक्टूबर 2020 को पब्लिश किया गया आर्टिकल भी है. एक बार दोबारा टिन आई (TinEye)पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें पता चला कि ये तस्वीर 2018 में फ़ोटो प्लेटफ़ॉर्म, गेटी इमेजेज़ पर अपलोड की गयी थी.

गेटी पर इसका कैप्शन है, “25 सितम्बर, 2018 को न्यू यॉर्क सिटी में यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली के दौरान फ़्रेंच राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों (बाएं) अपने समकक्ष, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन से मुलाक़ात करते हुए.” फ़ोटो का क्रेडिट AFP के ल्डोयूविक मारिन को दिया गया है.

इसी दिन दोनों राष्ट्रपति की एक अन्य तस्वीर भी गेटी इमेजेज़ पर अपलोड की गयी जिसमें दोनों हाथ मिला रहे हैं.

इसे रिपब्लिक ऑफ़ तुर्की डायरेक्टरेट ऑफ़ कम्युनिकेशंस ने 26 सितम्बर, 2018 को ट्वीट भी किया था. तुर्की के रूडॉ मीडिया ग्रुप (Rûdaw Media Group ) ने भी इस मौके की एक तस्वीर पोस्ट की थी.

लोगों ने 2018 की फ्रेंच राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रो और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन की तस्वीर शेयर करते हुए ग़लत दावा किया कि एर्दोआन ने मैक्रो के साथ हाथ मिलाने से इनकार कर दिया. ये वीडियो असल में न्यू यॉर्क के UN मुख्यालय की है और दोनों राष्ट्रपति के हाथ मिलाने वाली तस्वीरें कई प्लेटफ़ॉर्म्स पर शेयर भी की जा चुकी हैं. फ़्रांस और तुर्की के बीच चल रहे तनाव के बीच ये ग़लत दावा किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.