अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव पर पूरी दुनिया की नज़रें बनी हुई थीं. इस चुनाव में अजेय बढ़त हासिल कर चुके जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनेंगे. जो बाइडन का शपथग्रहण समारोह 20 जनवरी 2021 को होना तय है. इस शपथग्रहण समारोह में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को बुलाए जाने का दावा सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल है. इस दावे के साथ पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, जो बाइडन और हिलेरी क्लिंटन की कुछ तस्वीरें भी शेयर की गई हैं. फ़ेसबुक यूज़र गुरुचन्द्र सिंह ने ये दावा पोस्ट किया है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाईडन के शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि होंगे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री
डॉ.मनमोहनसिंह !!
Congratulations !!

Posted by Gurcharan Singh Bindra on Sunday, 8 November 2020

ट्विटर हैंडल @Shayarcasm (जो कि इंडिया टुडे से जुड़े सीनियर पत्रकार राहुल कंवल का पैरोडी अकाउंट जान पड़ता है) ने ये दावा ट्वीट किया. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

और भी कई यूज़र्स ने ये दावा ट्विटर और फ़ेसबुक पर शेयर किया है. ऑल्ट न्यूज़ को ऑफ़िशियल मोबाइल ऐप पर इस दावे की हकीकत जानने के लिए कुछ रीक्वेस्ट भी मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर की-वर्ड्स सर्च करने से हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडन के शपथग्रहण समारोह में बुलाए जाने की ख़बर दी हो. अमेरिकी राष्ट्रपति के शपथग्रहण समारोह में भारत के किसी नेता को न्योता मिले और इस बात की ख़बर मीडिया पब्लिश न करे, ये हज़म नहीं होता. वहीं दूसरी ओर कई मीडिया आउटलेट्स ने डॉ. मनमोहन सिंह को शपथग्रहण समारोह का न्योता मिलने के दावों का खंडन किया है.

आगे, जो बाइडन के शपथग्रहण समारोह के बारे में सर्च करते हुए हमें द न्यू यॉर्क टाइम्स का 9 नवंबर 2020 का एक आर्टिकल मिला. इस आर्टिकल के मुताबिक, अमेरिकन ऑफ़िशियल और कुछ जाने-माने लोग ही इस समारोह में हिस्सा लेंगे.

जो बाइडन के शपथग्रहण समारोह का आयोजन जॉइन्ट कांग्रेसनल कमिटी ऑन इनॉग्र्युअल सेरेमनी (JCCIC) करेगी. JCCIC की वेबसाइट चेक करने पर हमें इस समारोह से जुड़े लेटेस्ट अपडेट में 1 जुलाई 2020 की एक प्रेस रिलीज़ मिली. इस प्रेस रिलीज़ में शपथग्रहण समारोह की तैयारियों के बारे में बताया गया है. लेकिन इसमें कही पर भी महेमानों की लिस्ट या इन्विटेशन लेटर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. ध्यान देने लायक है कि शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए इन्विटेशन और टिकट ज़रूरी होता है. लेकिन आर्टिकल लिखे जाने तक जो बाइडन के शपथग्रहण समारोह का इन्विटेशन भेजे जाने की कोई ख़बर नहीं मिली.

इस दावे की हकीकत जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की बेटी दमन सिंह से बात की. उन्होंने बताया, “डॉ. सिंह को इस मामले की कोई जानकारी नही है.”

साल 2009 में बराक ओबामा के शपथग्रहण समारोह में भी किसी विदेशी नेता को नहीं बुलाया गया था.

इस दावे के साथ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, जो बाइडन और हिलेरी क्लिंटन की जो तस्वीरें शेयर हो रही हैं वो दरअसल 24 नवंबर 2009 की हैं. उस रोज़ तत्कालीन सेक्रेटरी हिलेरी क्लिंटन और तत्कालीन वाइस प्रेसिडेंट जो बाइडन ने भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के लिए एक लंच कार्यक्रम का आयोजन किया था. ये तस्वीरें उसी समारोह की हैं. इस लंच के बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय के आर्काइव में भी बताया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथग्रहण समारोह में बुलाए जाने का दावा, वास्तव में मनगढ़ंत है. आर्टिकल लिखे जाने तक मीडिया में ऐसी कोई ख़बर नही मिली.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: