इस्लामिक अंतिम संस्कार का एक वीडियो फे़सबुक पर वायरल है. इसके साथ ही तमिल में लिखे एक कैप्शन के ज़रिये दावा किया गया कि ये फ़्रांस में टीचर की हत्या करने वाले 18 वर्षीय अब्दुलाख अन्ज़ोरोव के भव्य अंतिम संस्कार का वीडियो है. इसमें कहा गया कि उसका पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार के लिए चेचन्या लाया गया. अब्दुलाख असल में एक प्रवासी था जो रूस के मुस्लिम बहुल क्षेत्र चेचन्या से था. वो 2008 से फ़्रांस में रह रहा था.

 

*பிரான்ஸ் நாட்டில் முஹம்மது நபி ( ஸல் ) அவர்களை இழிவு படுத்திய ஆசிரியர், சாமுவேல் அவர்களை கொலை செய்த செசன்யா நாட்டு இளைஞர் அங்குள்ள காவல்துறையால் சுட்டுக் கொல்லப்பட்டார் !*அவரின் ஜனாசா செசன்யா நாட்டுக்கு கொண்டு வரப்பட்டு நல்லடக்கம் செய்யப்பட்டது !*விடைபெற்றார், ஷஹீதான அந்த இளைஞர் ! இன்னா லில்லாஹி வ இன்னா இலைஹி ராஜிஊன்*

Posted by Farook Ali Bin Sultan on Wednesday, November 4, 2020

कई यूज़र्स ने इसी कैप्शन के साथ ये वीडियो शेयर किया.

पुराना और असंबंधित वीडियो

हमने वीडियो वेरिफ़िकेशन टूल InVid की मदद से वीडियो के फ़्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च किया और 6 अगस्त, 2018 को पब्लिश की गयी, कॅाकेशियान नॉट (Caucasian Knot) की एक रिपोर्ट मिली. इसके मुताबिक, 4 अगस्त को यूसुप तेमिरखानोव का अंतिम संस्कार आयोजित किया गया था. यूसुप को एक सैनिक की हत्या के जुर्म में सज़ा दी गयी थी. उसके अंतिम संस्कार में चेचन्या के मुखिया समेत हज़ारों लोगों ने शिरकत की थी.

हमें यूट्यूब पर भी इस अंतिम संस्कार का एक वीडियो मिला जिसे रप्टली (Ruptly) ने अपलोड किया था.

कॅाकेशियान नॉट के मुताबिक “यूसुप तेमिरख़ानोव के एक रिश्तेदार ने बताया कि उसे अपने गांव, गेल्डागन के कब्रिस्तान में दफ़नाया गया था.” इसके बाद हमने गूगल मैप पर गेल्डागन का लोकेशन देखा और वहां की मस्जिद, ‘मेचेत, गेल्डागन‘ मिली. ये वायरल वीडियो में नज़र आ रही मस्जिद से काफ़ी मिलती-जुलती है.

इसके अलावा, सेमुएल पैटी के हत्यारे अब्दुलाख अन्ज़ोरोव की मौत के बारे में कोई न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली. 2018 में चेचन्या में एक अंतिम संस्कार का बनाया गया वीडियो ग़लत दावे के साथ वायरल है कि वहां के लोग अब्दुलाख का अंतिम संस्कार कर रहे हैं. इससे पहले, यमन का एक पुराना वीडियो इस दावे के साथ वायरल हुआ था कि चेचन्या के मुस्लिम समुदाय के लोग फ़्रांस के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News